X
X

Fact Check: शाहरुख खान को एयरपोर्ट पर रोके जाने की पुरानी खबर को हालिया बताकर किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख़ खान को लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर रोके जाने का वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो 2016 का है। शाहरुख खान को हाल में किसी अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाने की कोई खबर नहीं है।

Shahrukh Khan

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शाहरुख़ खान से जुड़ी एक खबर का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान को लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर रोके जाने की खबर है। अब कुछ यूज़र्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह खबर हालिया है। वायरल वीडियो में न्यूज़ 24 का लोगो लगा हुआ है।

विश्वास न्यूज़ ने विस्तार से वायरल वीडियो की जांच की और अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। असल में यह वीडियो 2016 का है। शाहरुख खान को हाल में किसी अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाने की कोई खबर नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज हर एक इंडिया ने 30 जनवरी को वायरल वीडियो शेयर किया। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा,“शाहरुख खान को एयरपोर्ट पर रोका।”

ऐसे ही एक और यूजर आफरीन न्यूज़ ने भी वीडियो को शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,”शाहरुख खान को एयरपोर्ट पर हिरासत में लेने पर यूएस कस्टम्स ने मांगी माफी।”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ हाल का बताकर शेयर किया है। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले वीडियो को न्यूज़ 24 के यूट्यूब चैनल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो News24 के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 12 अगस्त 2016 को अपलोडेड मिला। वीडियो को अपलोड कर डिस्क्रिप्शन में लिखा गया था,“US Customs Apologise for Detaining Shah Rukh Khan at the Airport। “(हिंदी अनुवाद: शाहरुख खान को एयरपोर्ट पर रोके जाने को लेकर यूएस कस्टम्स ने मांगी माफी।)

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल सर्च का सहारा लिया। हमने गूगल पर (शाहरुख़ खान को लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट)दावे से जुड़े कीवर्ड से सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज़ वेबसाइट पर मिली। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 12 अगस्त 2016 को वायरल वीडियो से जुड़ी खबर के मुताबिक,”शाहरुख़ खान को अमेरिका के लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट इमिग्रेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने रोक के पूछताछ की। शाहरुख़ खान ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और इसे लेकर अपना गुस्सा भी ज़ाहिर किया है।” खबर में वीडियो का इस्तेमाल भी किया गया है।

हमे लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर रोके जाने को लेकर 12 अगस्त 2016 को शाहरुख़ खान का ट्वीट भी मिला। इसके बाद 12 अगस्त 2016 को भारत में अमेरिकी राजदूत और अमेरिकी विदेश विभाग ने भी इस घटना को लेकर माफी मांगते हुए एक ट्वीट किया था।

हमने एक बार फिर से गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हुए ये सर्च किया क्या हाल में शाहरुख़ खान को यूएस में रोका गया है या नहीं। हमें हाल कि कोई खबर नहीं मिली, लेकिन 12 नवंबर 2022 को शाहरुख खान और उनकी टीम को मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने रोक लिया था। जांच के दौरान हमें पता चला कि पहले भी शाहरुख़ खान को एयरपोर्ट पर रोका गया था। न्यूज़ रिपोर्ट्स के अनुसार,”शाहरुख खान को 2011 में भी कस्टम्स ने मुंबई एयरपोर्ट पर रोका था। वहीं, 2009, 2012 और 2016 में उन्हें तीन अलग-अलग अमेरिकी एयरपोर्ट्स पर रोका जा चुका है। हालांकि, विदेशी एयरपोर्ट्स पर शाहरुख को रोके जाने की वजह सुरक्षा जांच रही थी। “

वायरल वीडियो में किये जा रहे दावे को लेकर हमने मुंबई में दैनिक जागरण की संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो शेयर किया। उनका कहना है,“वीडियो पुराना है, अभी का नहीं है। पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।”

पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है,जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पुरानी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि इस पेज को 102 लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर इस पेज को 12 अगस्त 2022 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख़ खान को लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर रोके जाने का वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो 2016 का है। शाहरुख खान को हाल में किसी अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाने की कोई खबर नहीं है।

  • Claim Review : शाहरुख खान को एयरपोर्ट पर रोका।
  • Claimed By : फेसबुक पेज -Har ek India
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later