Fact Check: अभिनेता गूफी पेंटल की मौत की पुरानी खबर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने जांच में पाया कि अभिनेता गुफी पेंटल के निधन की एक साल पुरानी खबर को अभी का बताकर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है। महाभारत सीरियल में शकुनि मामा का किरदार निभाने वाले अभिनेता गुफी पेंटल का निधन साल 2023 में ही हो गया था।

Fact Check: अभिनेता गूफी पेंटल की मौत की पुरानी खबर भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि महाभारत सीरियल में शकुनि मामा का किरदार निभाने वाले अभिनेता गूफी पेंटल का निधन हो गया है। यूजर्स इस पोस्ट को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। अभिनेता गूफी पेंटल का निधन 5 जून 2023 को दिल और किडनी संबंधी बीमारी के कारण हो गया था। सोशल मीडिया यूजर्स पुरानी खबर को अभी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज Bollywood Network ने इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “महाभारत में मामा शकुनी जी का रोल करने वाले गुफी पटेल जी हमारे बीच नहीं रहे । अंतिम फोटो पर श्रद्धां”जलि जरूर दीजिए ओम Shanti”

पोस्ट के आर्काइव लिंक यहाँ देखे जा सकते हैं। सोशल मीडिया पर यह पोस्ट काफी वायरल है, इसी नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। 5 जून 2023 को प्रकाशित खबर के अनुसार, “बीआर चोपड़ा की महाभारत में ‘शकुनि मामा’ का किरदार निभाने  वाले अभिनेता गूफी पेंटल का 78 साल की उम्र में निधन हो गया। 5 जून 2023 को दिल और किडनी संबंधी बीमारी की वजह से उनका देहांत हो गया था।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर में मिली। 5 जून 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, अभिनेता गुफी पेंटल का 79 साल की उम्र में निधन हो गया था। उनके भाई और अभिनेता कंवरजीत पेंटल और उनके बेटे हैरी पेंटल ने उनका अंतिम संस्कार किया था। तस्वीर उसी समय की है।

अभिनेता गुफी पेंटल के निधन से जुड़ी अन्य रिपोर्ट्स यहां पढ़ी जा सकती है।

हमने पोस्ट को मुंबई में एंटरटेनमेंट को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने बताया, यह खबर पुरानी है। अभिनेता गुफी पेंटल का निधन साल 2023 में ही हो गया है।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। पता चला कि इस पेज को 35 हजार लोग फॉलो करते हैं। पेज से ज्यादातर एंटरटेनमेंट से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने जांच में पाया कि अभिनेता गुफी पेंटल के निधन की एक साल पुरानी खबर को अभी का बताकर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है। महाभारत सीरियल में शकुनि मामा का किरदार निभाने वाले अभिनेता गुफी पेंटल का निधन साल 2023 में ही हो गया था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट