X
X

Fact Check: ब्राजील की पुरानी घटना को किया जा रहा श्रीनगर में आतंकी पकड़े जाने के दावे से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो 2021 का ब्राजील है। ब्राजील के इस पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ श्रीनगर से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: May 9, 2024 at 02:51 PM
  • Updated: May 9, 2024 at 03:14 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पुलिसकर्मियों को एक बाइक का पीछा करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह श्रीनगर का वीडियो है, जिसमें पुलिस आतंकियों को पकड़ती हुई नजर आ रही है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो 2021 का ब्राजील है। ब्राजील के इस पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ श्रीनगर से जोड़कर  वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा ,”यह देखिए श्रीनगर में सेना के कमांडो ने किस तरह से आतंकी को पकड़ा आतंकी अपने जैकेट में छुपे हथियार को निकालने की कोशिश में था कमांडो ने दौड़कर उसके सीने पर ऐसा लात मारा कि वह नीचे औंधे मुंह धड़ाम से गिरा आप जवान की स्फूर्ति देखिये।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें ब्राजील के एक न्यूज़ बेस्ड यूट्यूब चैनल पर 3 अगस्त 2021 को यह वीडियो अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो के साथ दी गई मालूमात के मुताबिक, ये वीडियो ब्राजील के पेरोला शहर का है।  

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें ब्राज़ील की न्यूज़ वेबसाइट पर इसी मामले से जुडी खबर 3 अगस्त 2021 को मिली, यहां खबर में वायरल वीडियो का भी इस्तेमाल किया गया है। दी गई मालूमात के मुताबिक, पेरोला इलाके में पुलिस गश्त कर रही थी, तब उन्होंने एक संदिग्ध रवैये वाले मोटरसाइकिल चालक के पास जाने की कोशिश की। हालांकि, अधिकारियों से बचने के लिए उसने मोटरसाइकिल की गति तेज कर दी और इसी बीच उसने एक गाडी को टक्कर भी मारी, लेकिन पुलिस अधिकारियों ने  संदिग्ध का पीछा करते हुए उसे पकड़ लिया।

इसी मामले की खबर हमें ब्राज़ील की कई न्यूज़ वेबसाइट पर 2 अगस्त 2021 को पब्लिश हुई मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘पुलिस रिपोर्ट में बताया गया है कि एजेंटों ने गश्त के दौरान मोटरसाइकिल चालक को “संदिग्ध गतिविधि” में देखा और उस वक्त पुलिस ने उसे रुकने का आदेश दिया, लेकिन युवक ने बात नहीं मानी और भागने की कोशिश की।”

वायरल वीडियो इससे पहले भी कश्मीर के श्रीनगर के हवाले से वायरल हो चुका है और उस वक्त हमने कश्मीर के पत्रकार जुनेद पीर से सम्पर्क किया था और  उन्होंने पुष्टि देते हुए बताया था कि यह वीडियो कश्मीर का नहीं है।

9 मई 2024 की ख़बरों के मुताबिक, कश्मीर के पूंछ में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के काफिले पर हमला हुआ था और इसी कड़ी में अब तक जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के रेडवानी पाईन इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर की तरफ से विचारधारा विशेष से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो 2021 का ब्राजील है। ब्राजील के इस पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ श्रीनगर से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह श्रीनगर का वीडियो है, जिसमें पुलिस आतंकियों को पकड़ती हुई नजर आ रही है।
  • Claimed By : FB User- Sharma Narendra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later