Fact Check: बांग्लादेश बाढ़ की पुरानी तस्वीर को भारत का बताकर किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ। असल में यह तस्वीर बांग्लादेश की है। इस तस्वीर का भारत से कोई संबंध नहीं हैं।

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज़। विश्वास न्यूज़ को अपने टिपलाइन चैटबॉट नंबर पर +91 95992 99372 पर चेक करने के लिए एक तस्वीर मिली, जिसमें एक बाढ़ग्रस्त जगह पर एक महिला को पानी में तैरते लकड़ी की पटरी के ऊपर खाना पकाते देखा जा सकता है। पोस्ट में इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह भारत की है। विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर बांग्लादेश की है।

क्या हो रहा है वायरल?

विश्वास न्यूज़ को अपने टिपलाइन चैटबॉट नंबर पर +91 95992 99372 पर चेक करने के लिए यह तस्वीर मिली जिसके ऊपर लिखा था “वर्तमान भारत की जीती जागती तस्वीर। खैर इससे आपको क्या लेना…आप तो मंदिर बनाइये”

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया। हमें यह तस्वीर daily-sun.com पर 2017 की एक खबर में मिली। खबर के अनुसार तस्वीर बांग्लादेश में आयी बाढ़ की थी।

हमें यह तस्वीर एक और बांग्लादेशी न्यूज़ वेबसाइट thefinancialexpress.com.bd पर भी 2017 में पब्लिश हुई खबर में मिली। यहाँ भी इसे बांग्लादेश का ही बताया गया था। यहाँ दी गयी जानकारी के अनुसार, इस तस्वीर को शमसुल हक सुजा नाम के फोटोजर्नलिस्ट ने खींचा था। ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि शमसुल हक सुजा एक बांग्लादेशी फोटोजर्नलिस्ट हैं।


हमने इस विषय में इस तस्वीर को खींचने वाले फोटोग्राफर शमसुल हक सुजा से भी संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “मैंने यह तस्वीर 19/7/2016 को बांग्लादेश के कुरीग्राम जिला के बेगमगंज में खींची थी। उस समय मैं बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में आयी बाढ़ के बारे में कहानी को कवर करने के लिए एक असाइनमेंट पर था। मुझे एक परिवार मिला, जो एक लकड़ी के बेड़े पर कुछ पका रहा था और जब मैं उनसे बात करने गया तो देखा कि माँ अपने बच्चों को हांडी में उबलते पानी का झांसा देकर समझाने की कोशिश कर रही थी कि उनके लिए कुछ पक रहा है और यह वास्तव में हम सभी के लिए दयनीय दृश्य था। इस तस्वीर को खींचने के बाद मेरी टीम ने उस परिवार को भोजन और आश्रय को लेकर मदद की थी।”

इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर भी कई लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं ‘Mumtaz Beagum Mumtaz’ नाम की एक फेसबुक यूजर। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर बिहार की रहने वाली हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ। असल में यह तस्वीर बांग्लादेश की है। इस तस्वीर का भारत से कोई संबंध नहीं हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट