X
X

Fact Check: हरिद्वार में प्रेम प्रसंग में लड़की की हत्या के पुराने मामले को सांप्रदायिक दावे से किया जा रहा शेयर

उत्तराखंड के हरिद्वार में प्रेम-प्रंसग से संबंधित एक हत्याकांड की पुरानी घटना के वीडियो को फेक व सांप्रदायिक दावे के साथ हालिया संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। इस घटना में आरोपी और पीड़ित दोनों  ही मुस्लिम थे।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि कथित लव जेहाद का एक और मामला सामने आया है, जिसमें मुस्लिम युवक ने हिंदू युवती को अपने प्रेम के जाल में फंसाकर उसकी हत्या कर दी और उसके शव को जब सूटकेस में बंद कर ठिकाने लगाने की कोशिश कर रहा था, तब उसे लोगों ने पकड़ लिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो 2022 की पुरानी घटना का है और इसमें आरोपी और पीड़ित दोनों समान मुस्लिम समुदाय से थे।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘सखाराम पाटील’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “लो एक ओर सुटकेश में अबदुल की प्रेमिका आया ना प्यार पाने का मजा।

पहले से ही खरीदकर रखा हुआ था इसके लिए!”  

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Modified_Hindu9/status/1817515406619193773

पड़ताल

वायरल वीडियो में दी गई जानकारी के आधार पर की-वर्ड सर्च हमें हमें कई पुरानी रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। न्यूज 18 की 26 मार्च 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक, “हरिद्वार ज़िले (Haridwar District) के पिरान कलियर पुलिस ने एक सनसनीखेज़ मामले का खुलासा करते हुए एक लड़के को हत्या के आरोप में जेल भेजा. सूटकेस में एक युवती की लाश मिलने के बाद पहले आरोपी लड़के ने प्रेम प्रसंग (Love Affair) की कहानी बताकर युवती के आत्महत्या करने की बात कही, फिर ये भी कहा कि वह भी आत्महत्या (Suicide) करने जा रहा था, लेकिन बाद में मामला हत्या का सामने आया. इस मामले में शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है और जिस होटल में ये लड़का और युवती ठहरे थे, उसके बाहर से एक स्कूटी और उसके अंदर से एक चाकू भी बरामद किया है.”

hindi.news18.com की 26 मार्च 2022 की रिपोर्ट।

जागरण.कॉम की 25 मार्च 2022 की रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है। रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी का नाम गुलबेज, जबकि पीड़िता का नाम रमसा था। रमसा के पिता का नाम राशिद है, जिनकी तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था।

सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो पहले भी समान भड़काऊ व सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हो चुका है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

संबंधित घटना को लेकर तब हमने कलियर थाने के प्रभारी धर्मेंद्र राठी से संपर्क किया था और उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया था कि घटना में कोई सांप्रदायिक पहलू नहीं है। उन्होंने बताया, “घटना के आरोपी और पीड़ित दोनों ही मुस्लिम हैं।”

वायरल वीडियो को फेक सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब चार हजार लोग फॉलो करते हैं। अन्य वायरल दावों व हालिया संपन्न लोकसभा चुनावों से संबंधित वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: उत्तराखंड के हरिद्वार में प्रेम-प्रंसग से संबंधित एक हत्याकांड की पुरानी घटना के वीडियो को फेक व सांप्रदायिक दावे के साथ हालिया संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। इस घटना में आरोपी और पीड़ित दोनों  ही मुस्लिम थे।

  • Claim Review : लव जेहाद के एक अन्य मामले में मुस्लिम युवक ने की हिंदू युवती की हत्या।
  • Claimed By : FB User-सखाराम पाटील
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later