X
X

Fact Check: नोटों से सजे बेंगलुरु के गणेश पंडाल के पुराने वीडियो को हालिया बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नोटों और सिक्कों से सजे बेंगलुरु के श्री सत्य गणपति मंदिर की वायरल वीडियो साल 2023 की है, जिसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें गणेश पंडाल को बहुत सारे नोटों और सिक्कों से सजे हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि नोटों से सजे गणेश पंडाल का यह वीडियो हालिया है और गणेश चतुर्थी के मौके पर सजाया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में यह वीडियो साल 2023 में गणेश चतुर्थी के अवसर पर कर्नाटक के बेंगलुरु के श्री सत्य गणपति मंदिर को सिक्कों और नोटों से सजाया गया था। उसी वीडियो को हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Prakash Dawar Chhayan Dawar ने 11 सितंबर 2024 को वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा है, “गणपति बप्पा मोरया…!बेंगलुरू में नोटों से गणेश पंडाल की सजावट, 90 लाख रुपये की रंग-बिरंगी करेंसी लगाईगणेश चतुर्थी के मौके पर बेंगलुरू में एक गणेश पंडाल की सजावट भारतीय नोटों की करेंसी से की गई है। पंडाल में तकरीबन 90 लाख रुपये के नोट लगाए गए हैं।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वीडियो पुरानी तारीख में कई जगह अपलोड मिला। वीडियो से जुड़ी खबर हमें दैनिक जागरण इंग्लिश की वेबसाइट पर मिली। 18 सितंबर 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, ” कर्नाटक के बेंगलुरु के श्री सत्य गणपति मंदिर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर 2.5 करोड़ रुपये के सिक्कों और करेंसी नोटों से सजाया गया है।”

सर्च के दौरान हमें India.com के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो अपलोड मिला। 19 सितंबर 2024 को अपलोड वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, “गणेश चतुर्थी के अवसर पर पंडाल को बेंगलुरु के श्री सत्य गणपति मंदिर को सिक्कों और रंग-बिरंगे नोटों से सजाया गया। इस सजावट के लिए पांच, दस और बीस रुपए के साथ-साथ 500, 200, 100, 50, 20 और 10 रुपये के नोटों का इस्तेमाल किया गया था।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच में आगे हमने इस साल श्री सत्य गणपति मंदिर में किस तरह की सजावट की गई है, उसे लेकर सर्च किया। हमें NewsFirst Kannada के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। 7 सितंबर 2024 को अपलोड न्यूज रिपोर्ट में देखा जा सकता है कि मंदिर की सजावट नारियल, भुट्टा और गन्ने से की गई है।

हमें R2 Clicks Vlog नाम के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। 8 सितंबर 2024 को अपलोड वीडियो में गणेश चतुर्थी के अवसर पर इस साल की गई सजावट को दिखाया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने बेंगलुरु के स्थानीय टीवी पत्रकार यासीर खान से संपर्क कर उनको वायरल दावा भेजा। उनका कहना है, “यह वीडियो पिछले साल का है। साल 2023 में की गई यह सजावट सुर्ख़ियों में रही थी।”

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। पता चला कि  यूजर को 866 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नोटों और सिक्कों से सजे बेंगलुरु के श्री सत्य गणपति मंदिर की वायरल वीडियो साल 2023 की है, जिसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : नोटों से सजे गणेश पंडाल का यह वीडियो हालिया है और गणेश चतुर्थी के मौके पर सजाया गया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Prakash Dawar Chhayan Dawar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later