Fact Check: तेलंगाना के पुराने बैनर को एक बार फिर कर्नाटक का बताकर फैलाया जा रहा है भ्रम

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह बैनर कर्नाटक का नहीं है। तेलंगाना की पुरानी तस्वीर को कर्नाटक का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है। बोर्ड पर कहीं भी यह जिक्र नहीं था कि मॉल में हिन्दू लड़कियों के मुस्लिम युवकों के साथ आने पर डिस्काउंट मिलेगा।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्टर की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह कर्नाटक के एक मॉल का बैनर है। इस बैनर के ऊपर एक साड़ी पहने महिला खड़ी है और उसके साथ इस्लामिक टोपी पहने एक पुरुष है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि बैनर के ऊपर लिखा है कि हिन्दू महिलाओं के साथ खरीददारी करने आये मुस्लिम पुरुषों को 10 से 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह पोस्टर कर्नाटक के किसी मॉल का नहीं, बल्कि तेलंगाना का पुराना पोस्टर है। उस पोस्टर के ऊपर हिन्दू परिधान में महिला और इस्लामिक परिधान में पुरुष जरूर था मगर कहीं भी यह नहीं लिखा था कि हिन्दू महिलाओं के साथ खरीददारी करने आये मुस्लिम पुरुषों को 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। हालांकि, मामले ने उस समय भी तूल पकड़ा था और इस विषय में तेलंगाना मॉल द्वारा माफी भी मांगी गयी थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Anil Singh ने 1 अक्टूबर 2024 को इस पोस्‍टर की तस्‍वीर को शेयर किया और साथ में लिखा , “कन्नड़ में बोर्ड कहता है कि हिंदू लड़की/महिला के साथ आने वाले किसी भी मुस्लिम पुरुष को 10 से 50% की छूट मिलेगी। लवजिहाद का इससे अधिक खुला निमंत्रण कभी नहीं देखा”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍टर की की एक बार पहले भी पड़ताल की थी। सच्चाई पता लगाने के लिए हमने तस्वीर को गूगल लेंस का इस्तेमाल करते हुए सर्च किया था और हमें पता लगा था कि पोस्टर के ऊपर तेलुगु भाषा लिखी है, जो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की क्षेत्रीय भाषा है। बैनर पे तेलुगु में लिखा है, “रमजान का डिस्काउंट” और नीचे तेलंगाना में सीएमआर शॉपिंग मॉल की विभिन्न शाखाओं के नाम लिखे थे। बैनर में सिकंदराबाद, मल्काजगिरी, सिद्दीपेट और महबूबनगर में मंजू थिएटर के पास पटनी सेंटर में स्थित सीएमआर शाखाओं के बारे में जानकारी दी गई थी। बोर्ड पर कहीं भी यह जिक्र नहीं है कि मॉल में हिन्दू लड़कियों के मुस्लिम युवकों के साथ आने पर डिस्‍काउंट मिलेगा।

गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल का इस्‍तेमाल कर ढूंढ़ने पर हमें इस तस्वीर को लेकर 2019 की कई ख़बरें मिली। ख़बरों के अनुसार, यह बैनर तेलंगाना का है, जहां तेलंगाना विधानसभा सदस्य राजा सिंह ने सीएमआर शॉपिंग मॉल के इस विवादास्पद बैनर की निंदा की थी।

हमें इस मामले में 31 मई 2019 को सीएमआर तेलंगाना शॉपिंग मॉल द्वारा जारी एक माफी नोट भी मिला। सीएमआर शॉपिंग मॉल द्वारा जारी बयान में कहा गया, “पूरे सीएमआर तेलंगाना समूह की ओर से गलती के लिए माफी। हमारा किसी भी धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने या कोई भेदभाव पैदा करने का कोई इरादा नहीं है। हम सभी धर्मों का समर्थन करते हैं और बिना किसी पूर्वाग्रह के हर समुदाय का सम्मान करते हैं। सभी होर्डिंग हटा दिए गए हैं और हम भविष्य में इस तरह की कोई भी चीज़ दोबारा नहीं दोहराने का आश्वासन देते हैं। सीएमआर शॉपिंग मॉल आंध्र प्रदेश किसी भी तरह से इससे जुड़ा या संबंधित नहीं है।”

हमने इस विषय में कर्नाटक में एशियानेट की पत्रकार केएस निरुपमा से भी संपर्क किया । उन्होंने कन्फर्म किया कि यह कर्नाटक का नहीं है।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के बारे में जानकारी जुटाने की। फेसबुक यूजर Anil Singh के लगभग 6000 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह बैनर कर्नाटक का नहीं है। तेलंगाना की पुरानी तस्वीर को कर्नाटक का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है। बोर्ड पर कहीं भी यह जिक्र नहीं था कि मॉल में हिन्दू लड़कियों के मुस्लिम युवकों के साथ आने पर डिस्काउंट मिलेगा।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट