Fact Check: लालू यादव के घर ED के छापे में बरामद नकदी की तस्वीर पुरानी और अन्य मामलों से संबंधित है

Fact Check: लालू यादव के घर ED के छापे में बरामद नकदी की तस्वीर पुरानी और अन्य मामलों से संबंधित है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार और करीबी सहयोगियों के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी के बाद सोशल मीडिया पर भारी मात्रा में बरामद नोटों की एक तस्वीर को साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये नोट लालू प्रसाद के परिवार पर पड़े छापे के दौरान मिले है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। लालू प्रसाद के परिवारवालों परिवार वालों और करीबी सहयोगियों के घर पर पड़े छापे के दौरान ईडी को नकदी एक करोड़ रुपये और 1900 अमेरिकी डॉलर के साथ जेवरात मिले हैं, लेकिन वायरल हो रही तस्वीर इस छापे से संबंधित नहीं है। वायरल तस्वीर कोलकाता के एक कारोबारी के यहां ईडी के छापे के दौरान बरामद हुए नोटों की है, जिसे भ्रामक दावे के साथ लालू यादव के घर पर पड़े छापे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Geeta Nambiar’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “If POLITICAL VENDETTA
had a face 1 crore cash, ₹600 crore crime proceeds found in raids against Lalu Prasad’s family: ED on land for jobs scam.”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल तस्वीर

पड़ताल

वायरल तस्वीर में भारी मात्रा में नोटों को देखा जा सकता है, जिसे ईडी के नाम के मुताबिक सजाया गया है। आम तौर छापेमारी के बाद एजेंसियां अपने नाम के मुताबिक बरामद नोटों को ऐसे प्रदर्शित करती हैं। वायरल तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली।

सर्च में यह तस्वीर कई पुरानी न्यूज रिपोर्ट्स में लगी मिली। इंडिया टुडे की 10 सितंबर 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक, गेमिंग एप घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता के कारोबारी आमिर खान के ठिकानों पर छापा मारा, जिसमें 17.32 करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए।

इंडिया टुडे की वेबसाइट पर सितंबर 2022 की रिपोर्ट

कई अन्य रिपोर्ट में भी इस छापे का जिक्र है और सभी में इस्तेमाल की गई तस्वीर वही है, जो वायरल पोस्ट में नजर आ रही है। वायरल तस्वीरों को लेकर हमने दैनिक जागरण पटना के समाचार संपादक अश्विनी सिंह से संपर्क किया। उन्होंने कहा वायरल हो रही तस्वीर का मौजूदा छापे से कोई संबंध नहीं है।

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने इसके अलावा कई अन्य तस्वीरों को भी इस रेड से जोड़कर साझा किया है। हमने इन सभी तस्वीरों की भी जांच की।

दूसरी और चौथी तस्वीर

सर्च में हमें यह तस्वीर ईडी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लगी मिली।

छह मार्च 2023 की ट्वीट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ईडी ने पंकज मेहदिया, लोकेश और कार्तिक जैन के निवेश धोखाधड़ी के मामले में दिल्ली और नागपुर के 15 ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिसमें 5.51 करोड़ रुपये की बेनामी ज्वैलरी और 1.21 करोड़ रुपये की नकदी को जब्त किया गया था।

स्पष्ट है कि ये दोनों तस्वीरें भी लालू यादव के परिवार और करीबियों के यहां पड़े छापे से संबंधित नहीं है।

तीसरी और पांचवीं तस्वीर

सर्च में हमें यह तस्वीर न्यूज एजेंसी एएनआई की ट्विटर प्रोफाइल पर लगी मिली, जिसे 11 मार्च 2023 को साझा किया गया है।

ये तस्वीरें नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में ईडी की रेड के दौरान हुई बरामदगी का है। ईडी ने देश के 24 ठिकानों पर छापा मारा था, जिसमें एक करोड़ रुपये नकद, 1900 अमेरिकी डॉलर, 540 ग्राम सर्राफा और 1.5 किलोग्राम से अधिक की ज्वैलरी मिली थी।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, नौकरी के बदले ‘जमीन’ घोटाला मामले में ईडी ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटियों और करीबी सहयोगियों के परिसरों पर छापा मारा था और इसमें बरामद नकदी और जेवरात के दावे के साथ वायरल तस्वीर अन्य मामलों में ईडी के छापे से संबंधित है।

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को करीब तीन सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटियों और करीबी सहयोगियों के यहां नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के छापे में बरामद नकदी के नाम पर वायरल पांच तस्वीरों में दो तस्वीरें हालिया छापे से संबंधित है, जबकि तीन तस्वीरें पुरानी और अन्य मामलों में ईडी की कार्रवाई के दौरान हुई बरामदगी की हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट