Fact Check: शिवराज सिंह चौहान के पुराने वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पुराने वीडियो को एडिट करके गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री ने आबकारी अमले पर भड़कते हुए कहा कि इतनी दारू फैला दो कि लोग पिएं और पड़े रहें। विश्‍वास न्‍यूज ने पोस्ट की जांच की और पाया कि यह वीडियो एडिटेड है। जांच में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। शिवराज सिंह चौहान उस समय मुख्यमंत्री नहीं थे, ना ही राज्य में उस समय उनकी पार्टी की सरकार थी। असल में वे उस समय की सरकार की आबकारी नीति की निंदा करते हुए यह बात कह रहे थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ को अपने चैटबॉट नंबर +91 95992 99372 पर एक वीडियो चेक करने के लिए मिला। शेयर किए गए इस वीडियो में मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कथित तौर पर कह रहे हैं, “इतनी दारू फैला दो कि लोग पिएं और पड़े रहें।” वीडियो के ऊपर लिखा है, “यह है मध्यप्रदेश का CM जो लोगो को दारू पीलाकर बेवड़ा बनाने लगा है। आबकारी अमले पर भड़के शिवराज और कहा दारू इतनी फैला दो कि पीये और पड़े रहे।”

फेसबुक पर भी वीडियो शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल

इस वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल पर सर्च किया। हमें यह पूरा वीडियो शिवराज सिंह चौहान के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर 12 जनवरी 2020 को अपलोडेड मिला। उस समय वे राज्य के मुख्यमंत्री नहीं थे। 2 मिनट 36 सेकंड के इस वीडियो में आखिरी में शिवराज सिंह चौहान को यह बोलते हुए सुना जा सकता है। पूरा वीडियो सुनने पर पता चलता है कि वे सरकार की आबकारी नीति की निंदा करते हुए यह बात कह रहे थे।

इस विषय में हमें OfficeofSSC नाम के ट्विटर हैंडल पर 14 जून 2020 को किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें लिखा था, “कांग्रेस के डर्टी ट्रिक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए फेक वीडियो जो भी ट्वीट और वॉट्सऐप पर शेयर कर रहा है, उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी। यह ओरिजिनल वीडियो है। मध्य प्रदेश में ओछी राजनीति की कोई जगह नहीं!”

हमने इस विषय में मध्य प्रदेश में दैनिक जागरण के पत्रकार हेमंत कुमार से संपर्क साधा। उन्होंने बताया, “वीडियो पुराना है और एडिटेड है। उस समय शिवराज सिंह चौहान राज्य के मुख्यमंत्री नहीं थे। असल में वे सरकार की आबकारी नीति की निंदा करते हुए यह बात कह रहे थे।”

अंत में हमने फेसबुक पेज कट्टर कांग्रेसी विचारक की जांच की। इस पेज को 762 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पुराने वीडियो को एडिट करके गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट