Fact Check : नीता अंबानी के नाम पर एक बार फिर से वायरल हुआ फर्जी ट्वीट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में नीता अंबनी के नाम पर वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। उनका सोशन मीडिया पर कोई अकाउंट नहीं है।

Fact Check : नीता अंबानी के नाम पर एक बार फिर से वायरल हुआ फर्जी ट्वीट

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में नीता अंबानी के नाम से एक फेक ट्वीट वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि नीता अंबानी ने मुसलमानों को लेकर ट्वीट किया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में यह फर्जी निकला। नीता अंबानी किसी भी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर नहीं हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

प्रभा शर्मा नाम की एक यूजर ने ‘AajTak Live’ नाम के एक फेसबुक पेज पर नीता अंबानी का फर्जी ट्वीट अपलोड किया। ट्वीट में कथिततौर पर नीता अंबानी @NitaMambani की ओर से लिखा गया : ‘पेट से तो बच्‍चा हिंदू निकलता है बाहर उसकी मुसलमानी की जाती है..अल्‍लाह में ताकत है तो खतना हुआ बच्‍चा पैदा करके दिखाये…’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले उस ट्वीट को सर्च करना शुरू किया, जो नीता अंबानी के नाम पर वायरल हो रहा है। इसके लिए हमने @NitaMambani को ट्विटर पर सर्च करना शुरू किया। हमें पता चला कि इस नाम का एक ट्विटर हैंडल मौजूद था, लेकिन इसे सस्‍पेंड कर दिया गया था। मतलब साफ है कि यह एक फर्जी ट्विटर हैंडल था।

पड़ताल के अगले चरण में हमने रिलायंस इंडस्ट्रीज के जनसंपर्क अधिकारी से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल ट्वीट को एक सिरे से नकार दिया। कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी ने खंडन करते हुए बताया कि अंबानी परिवार का कोई भी मेंबर ट्विटर पर नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट फैलाने वाली यूजर प्रभा शर्मा के अकाउंट की जांच करने की कोशिश की, लेकिन उनका अकाउंट हमें लॉक मिला।

अंबानी परिवार से जुड़े फैक्‍ट चेक पढ़ें

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में नीता अंबनी के नाम पर वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। उनका सोशन मीडिया पर कोई अकाउंट नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट