Fact Check : इंडिया नहीं, एल सल्‍वाडोर देश की खिलाड़ी हैं नीली व सफेद टीशर्ट वालीं, वायरल दावा फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि टीम इंडिया के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी है। दरअसल तस्‍वीर में जिन्‍हें इंडिया की खिलाड़ी बताया जा रहा है, वे एल सल्वाडोर की बास्‍केटबॉल की खिलाड़ी हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में महिला खिलाड़ियों की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें लाल टीशर्ट पहनी हुईं खिलाडि़यों को यूएसए का खिलाड़ी बताया गया है तो नीली और सफेद टीशर्ट वाली लड़कियों को भारत का खिलाड़ी बताया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमारी जांच में यह फर्जी निकली। हमें पता चला कि जिन खिलाड़ि‍यों को इंडिया का बताया जा रहा है, दरअसल वह एल सल्वाडोर नाम के एक देश की अंडर 16 की बास्‍केटबॉल खिलाड़ी हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रियाज टायसन ने 8 जुलाई को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘USA under 16 years old vs India under 16 years old’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

तस्‍वीर को सच मानकर कई यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट यहां और यहां देखी जा सकती है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से खोजना शुरू किया। हमें यह तस्‍वीर कई वेबसाइट पर मिलीं। imgur.com पर 19 जून 2019 को अपलोड इस तस्‍वीर के बारे में बताया गया कि यह यूएसए की बास्‍केटबॉल टीम बनाम एल सल्वाडोर टीम की है। इसे आप यहां देख सकते हैं। इसके अलावा इस तस्‍वीर में हमें नीली और सफेद टीशर्ट पर एल सल्वाडोर लिखा हुआ नजर आया, जबकि वायरल तस्‍वीर में इसे छुपा दिया गया था।

यही तस्‍वीर हमें hugelol.com पर भी मिली। इसे यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

हमें एक स्‍पेनिश वेबसाइट पर भी यह खबर मिली। इसे 19 जून 2019 को पब्लिश करते हुए बताया गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका और एल सल्वाडोर में अंडर -16 बास्केटबॉल टीमों के खिलाड़ियों के बीच चिली में खेले जाने वाले मैच के बीच खिलाड़ियों की तस्‍वीर वायरल हुई। पूरी खबर यहां देखी जा सकती है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए वायरल दावे को दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी के संग शेयर किया। उन्होंने वायरल दावे को खारिज करते हुए बताया कि भारत की ड्रेस ऐसी नहीं है। यह फेक है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक अकाउंट रियाज टायसन को स्कैन किया। हमें पता चला कि यूजर बांग्‍लादेश का रहने वाला है। इसके अकाउंट को 818 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि टीम इंडिया के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी है। दरअसल तस्‍वीर में जिन्‍हें इंडिया की खिलाड़ी बताया जा रहा है, वे एल सल्वाडोर की बास्‍केटबॉल की खिलाड़ी हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट