X
X

Fact Check: IPL 2023 से विराट कोहली को बैन करने का दावा फेक, BCCI ने लगाया है जुर्माना

विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच हुई झड़प के बाद बीसीसीआई ने दोनों खिलाड़ियों पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है। वहीं, यह दावा गलत है कि विराट कोहली को आईपीएल 2023 के पूरे सीजन के लिए बैन कर दिया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान विराट कोहली और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर के बीच हुई झड़प के बाद सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली को आईपीएल 2023 के पूरे सीजन के लिए बैन कर दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। विराट कोहली और पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के बीच हुई झड़प के बाद बीसीसीआई ने सख्त कार्रवाई करते हुए दोनों खिलाड़ियों पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है। यह दावा गलत है कि इस झड़प की वजह से विराट कोहली को आईपीएल 2023 के पूरे सीजन के लिए बैन कर दिया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘CricBeamer’ ने वायरल ग्राफिक्स (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें दावा किया गया है कि विराट कोहली को आईपीएल 2023 के पूरे सीजन के लिए बैन कर दिया गया है।

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने भी विराट कोटहली पर प्रतिबंध लगाए जाने के दावे के साथ पोस्ट्स को साझा किया है।

पड़ताल

दैनिक जागरण की वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, एक मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच मैच के बाद विराट कोहली और गौतम गंभीर में तीखी झड़प हो गई। कोहली और गंभीर के बीच झड़प के बाद हालात इस कदर बिगड़ गए थे कि दोनों टीमों के खिलाड़ियों को बीच-बचाव में आना पड़ा।

इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लखनऊ जाएंट्स को उसी के घर में 18 रनों से मात दी। दो मई की जागरण की वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों खिलाड़ियों के बीच हुई झड़प को लेकर बीसीसीआई ने सख्त रुख अपनाते हुए दोनों पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी दोनों खिलाड़ियों पर सख्त कार्रवाई करते हुए 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाए जाने का जिक्र है, लेकिन किसी भी रिपोर्ट में हमें यह जानकारी नहीं मिली कि विराट कोहली को आईपीएल 2023 के पूरे सीजन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। विराट कोहली को अगर आईपीएल 2023 से प्रतिबंधित किया गया होता, तो यह खबर सुर्खियों में होती।

बीसीसीआई के ट्विटर हैंडल पर भी हमें इस बात की जानकारी नहीं मिली। वायरल दावे को लेकर हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट विप्लव कुमार से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि विराट कोहली को आईपीएल 2023 से बैन नहीं किया गया है। हालांकि, बीसीसीआई ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए विराट कोहली और गौतम गंभीर पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना जरूर लगाया है। उन्होंने बताया कि ऐसी घटना दुबारा होने की स्थिति में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

निष्कर्ष: विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच हुई झड़प के बाद बीसीसीआई ने दोनों खिलाड़ियों पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है। वहीं, यह दावा गलत है कि विराट कोहली को आईपीएल 2023 के पूरे सीजन के लिए बैन कर दिया गया है।

  • Claim Review : विराट कोहली को आईपीएल 2023 के लिए किया गया प्रतिबंधित।
  • Claimed By : FB User-CricBeamer
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later