X
X

Fact Check: पाकिस्तान के जीतने पर पिता के खुश होने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा शाहरुख खान का वीडियो ऑल्टर्ड है

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Dec 20, 2022 at 12:15 PM
  • Updated: Dec 20, 2022 at 04:23 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की आगामी फिल्म पठान को लेकर जारी विवादों के बीच उनका एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने किसी कार्यक्रम के दौरान यह कहा कि वह पठान हैं और जब पाकिस्तान कोई मैच जीतता है तो उन्हें लगता है कि उनके वालिद (पिता) जीत गए। वायरल वीडियो क्लिप में यही बात सुनाई भी दे रही है और इससे यह प्रतीत हो रहा है कि शाहरुख खान पाकिस्तान की जीत पर अपने पिता की खुशी का जिक्र कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप काफी पुराना है और इसके आधे-अधूरे अंश को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि शाहरुख खान ने पाकिस्तान के मैच जीतने पर अपने पिता के खुश होने की बात की। वास्तव में उन्होंने यह कहा था कि उनके पिता पाकिस्तान से हैं और इसलिए जब पाकिस्तान जीतता है तो लगता है कि मेरी वालिद (पिता) की साइड जीत गई और जब इंडिया जीतती है तो लगता है कि अम्मी (मां) की साइड जीत गई। हालांकि, वायरल वीडियो केवल उनके पिता वाले बयान को ही शेयर किया जा रहा है, जबकि जानबूझकर उनकी बातचीत के अगले हिस्से को शेयर नहीं किया गया है, जिससे यह लग रहा है कि शाहरुख खान ने पाकिस्तान को समर्थन देने की बात की हो।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Arvind Rocky’ ने पठान फिल्म का बहिष्कार किए जाने की अपील के साथ वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ””मैं भी एक पठान हूं जब पाकिस्तान जीतता है तो मुझे लगता है कि मेरा वालिद जीत गया” – शाहरुख़ खान
सुना है इसकी पठान मूवी आ रही है, जिसे सफल करवाने के लिए ये माता रानी के दरबार में गया है ।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी इसे कई यूजर्स समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। ट्विटर पर भी इसे व्यापक रूप में शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को सुनने से यह साफ पता चलता है कि यह किसी बेहद पुराने कार्यक्रम का वीडियो है और एडिटेड क्लिप है क्योंकि इसमें शाहरुख खान जो कह रहे हैं, उसका पूरा संदर्भ स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। वायरल वीडियो में शाहरुख खान को भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटर्स के लिए आयोजित कार्यक्रम को होस्ट करते हुए देखा जा सकता है, जिसमें वह कह रहे हैं, ”………..एक बात मैं आप लोगों को बताना चाह रहा हूं। मेरे वालिद एक्चुअली पाकिस्तान से हैं….पेशावर से। मैं भी पठान हूं..लगता नहीं हूं। तबीयत नासाज रहती है, लेकिन मैं भी पठान हूं। थोड़ी हाईट वाईट कम है मेरी….एंड दिस इस नॉट टू क्रिएट एनी कॉन्ट्रोवर्सी लेकिन जब आप (पाकिस्तानी टीम) लोग जीतते हैं तो लगता है कि वालिद की साइड जीत गई।”

इस बातचीत का अगला हिस्सा सुने बिना वायरल वीडियो क्लिप का संदर्भ स्पष्ट नहीं हो रहा है। ‘Shahrukh Khan Pehhawar Pathan Pakistani Cricketer’ की-वर्ड्स सर्च में हमें ‘786iqra’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर करीब 13 साल पहले अपलोड किया हुआ वीडियो क्लिप मिला, जिसे सुनने पर वायरल वीडियो क्लिप का पूरा संदर्भ स्पष्ट हो जाता है।

0.54 सेकेंड के फ्रेम से वीडियो को देखने और सुनने से पूरी बात स्पष्ट हो जाती है। शाहरुख कहते हैं, ………..एक बात मैं आप लोगों को बताना चाह रहा हूं। मेरे वालिद एक्चुअली पाकिस्तान से हैं….पेशावर से। मैं भी पठान हूं..लगता नहीं हूं। तबियत नासाज रहती है, लेकिन मैं भी पठान हूं। थोड़ी हाईट वाईट कम है मेरी….एंड दिस इस नॉट टू क्रिएट एनी कॉन्ट्रोवर्सी लेकिन जब आप (पाकिस्तानी टीम) लोग जीतते हैं तो लगता है कि वालिद की साइड जीत गई।”

और इसके अगले ही पल वे कहते हैं, ”जब आप लोग (भारतीय टीम) जीतते हैं तो लगता है कि चलो अम्मी जान की साइड जीत गई। मेरे वालिद का इंतकाल बहुत जल्दी हो गया था, वरना मैं चाहता कि वह ऑस्ट्रेलियन और इंग्लिश लेडी से शादी कर लेते तो सारी साइड जीतती तो मैं खुश हो जाता।”

कई अन्य यूट्यूब चैनलों पर भी इस पुराने कार्यक्रम के वीडियो को देखा जा सकता है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि पाकिस्तान के जीतने पर अपने पिता के खुश होने के दावे के साथ वायरल हो रहा शाहरुख खान का वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड वीडियो क्लिप है।

वायरल क्लिप को लेकर हमने मुंबई के सीनियर फिल्म जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘यह काफी पुराने कार्यक्रम का वीडियो है और शाहरुख खान ने कार्यक्रम में यह नहीं कहा था कि पाकिस्तान के जीतने पर उनके पिता खुश होते हैं। यह सीधे-सीधे दुष्प्रचार का मामला है और सोशल मीडिया ऐसी ट्रोलिंग आम बात हो चुकी है, जब लोग किसी पुराने वीडियो क्लिप के एक अंश को ऐसे वायरल करते हैं, जिससे उसके अर्थ का अनर्थ हो जाता है।’

गौरतलब है कि शाहरुख खान की आगामी फिल्म पठान के एक गाने को लेकर जारी विवाद के बीच सोशल मीडिया पर उनकी ऐसी कई तस्वीरें और वीडियो को वायरल किया जा रहा है, जो फेक और भ्रामक हैं। विश्वास न्यूज की वेबसाइट इससे संबंधित सभी फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं और यह प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

निष्कर्ष: पाकिस्तान के जीतने पर अपने पिता के खुश होने के दावे के साथ वायरल हो रहा शाहरुख खान का वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड वीडियो क्लिप है। शाहरुख खान ने यह कहा था कि उनके पिता पाकिस्तान से हैं और उनकी मां हिंदुस्तान से ताल्लुक रखती हैं और इसी वजह से जब पाकिस्तान की टीम जीतती है तो उन्हें लगता है कि उनके पिता की साइड जीत गई, जबकि भारत की टीम के जीतने पर उन्हें लगता है कि उनकी मां की साइड जीत गई।

  • Claim Review : शाहरुख खान ने कहा कि मैं भी एक पठान हूं और जब पाकिस्तान जीतता है तो लगता है कि मेरे वालिद जीत गए।
  • Claimed By : FB User-Arvind Rocky
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later