Fact Check: नहीं बंद हो रहे 2000 रुपये के नोट, RBI ने कहा, अफवाहों पर न दें ध्यान

Fact Check: नहीं बंद हो रहे 2000 रुपये के नोट, RBI ने कहा, अफवाहों पर न दें ध्यान

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से 2000 रुपये के नोट को बंद किए जाने की अफवाह तेजी से वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) एक जनवरी से 1000 रुपये के नए नोटों को जारी करते हुए 2000 रुपये के सभी नोटों को वापस ले रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। 2000 रुपये के नोटों को बंद कर 1000 रुपये के नोटों को जारी करने की आरबीआई को कोई योजना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट मैसेज के तौर पर फैल रहा है। इसमें लिखा हुआ है, ‘सेंट्रल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 1 जनवरी 2020 से 1000 रुपये के नए नोटों को जारी करने जा रहा है। रिजर्व बैंक 2000 रुपये के सभी नोटों को वापस ले रहा है। इसके बदले में केवल आप 50,000 रुपये के नोटों की अदला-बदली ही कर पाएंगे।’

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी किसी खबर का लिंक नहीं मिला, जिसमें 2000 रुपये के नोटों को बंद किए जाने का जिक्र हो। आरबीआई की तरफ से करेंसी और बैकिंग व्यवस्था को लेकर समय-समय पर सभी जानकारियां साझा की जाती रही है। वहां भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। आरबीआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान करते हुए 500 और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य किए जाने की घोषणा की थी। इसके बाद बैंकिंग व्यवस्था में 2000 रुपये के नए नोटों का चलन शुरू हुआ।

आरबीआई की 2019 की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘वित्त वर्ष 2019 के दौरान 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन (वॉल्यूम और वैल्यू के आधार पर) में गिरावट आई है।’ वहीं, 500 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन (वॉल्यूम और वैल्यू के आधार पर) में इजाफा हुआ है।

आरबीआई की सालाना रिपोर्ट में बैंकिंग सिस्टम में मौजूद सभी नोटों के सर्कुलेशन की स्थिति को देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस अफवाह को लेकर आरबीआई से संपर्क किया। आरबीआई के प्रवक्ता ने वायरल पोस्ट में तीनों दावों को खारिज करते हुए कहा, ‘रिजर्व बैंक ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है। नोटों को लेकर वायरल हो रहा संदेश महज अफवाह है, जिसमें कोई सच्चाई नहीं है। किसी भी सूचना के लिए आरबीआई के आधिकारिक चैनल को देखा जा सकता है।’

निष्कर्ष: 2000 रुपये के नोटों को बंद किए जाने को लेकर सोशल मीडिया पर फैले अफवाह में कोई सच्चाई नहीं है। आरबीआई की न तो ऐसी कोई योजना है और नहीं उसने ऐसा कोई आदेश दिया है, जिसके तहत 2000 रुपये के नोटों को बंद कर 1 जनवरी 2020 से 1000 रुपये के नोट जारी किए जाएंगे।विश्वास न्यूज अपने पाठकों से ऐसे अफवाहों से बचने की अपील करता है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट