X
X

Fact Check: सीमा हैदर की याचिका पर नहीं दिया है राष्ट्रपति ने कोई जवाब, वायरल वीडियो पुरस्कार समारोह के संबोधन का है

सीमा हैदर की तरफ से भारत की नागरिकता की मांग को लेकर राष्ट्रपति को भेजी गई याचिका पर अभी तक कोई भी जवाब नहीं दिया गया है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप राष्ट्रीय भू-विज्ञान समारोह 2022 के दौरान राष्ट्रपति के संबोधन का है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 1, 2023 at 03:58 PM
  • Updated: Aug 1, 2023 at 04:19 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्तान से अवैध तरीके से भारत आईं सीमा हैदर ने राष्ट्रपति को भेजी गई दया याचिका में सचिन मीणा से शादी का हवाला देते हुए उन्होंने भारत की नागरिकता देने और यहीं देश में रहने देने की गुहार लगाई हैं। इसी प्रकरण से जोड़कर सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति का वीडियो क्लिप शेयर किया जा रहा है, जिसमें यह कहा गया है कि राष्ट्रपति ने सीमा हैदर की याचिका पर अपना जवाब दे दिया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। राष्ट्रपति की तरफ से सीमा हैदर की याचिका पर कोई जवाब नहीं दिया गया है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप ‘राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार 2022’ को दिए जाने का है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Trending News’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “उधर पाकिस्तानी सीमा हैदर ने लगाई गुहार तो अचानक 2 दिन बाद राष्ट्रपति मुर्मू ने कही बड़ी बात,सब हैरान !#rmurmu #DropadiMurmu #murmujiCo.”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें सीमा हैदर के राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर भारत की नागरिकता दिए जाने की गुहार लगाए जाने का जिक्र है। 

‘प्रभात खबर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, सीमा हैदर ने राष्ट्रपति को दया याचिका भेजकर भारत की नागरिकता देने की मांग की है। कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इसका जिक्र है।

हालांकि, हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें उनकी इस याचिका पर राष्ट्रपति के जवाब दिए जाने का जिक्र हो। स्पष्ट है कि उनकी तरफ से भेजी गई याचिका पर राष्ट्रपति की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं दिया गया है।

चूंकि, इस दावे के साथ राष्ट्रपति के भाषण के वीडियो क्लिप को वायरल किया गया है, इसलिए उसके ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने की-वर्ड सर्च की मदद ली। वायरल वीडियो क्लिप में राष्ट्रपति जियो साइंस के क्षेत्र में उपलब्धियों का जिक्र करती है। की-वर्ड सर्च में हमें राष्ट्रपति सचिवालय की तरफ से 24 जुलाई 2023 को जारी प्रेस विज्ञप्ति मिली, जिसमें बताया गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ने 24 जुलाई 2023 को राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार 2022 प्रदान किए।

हमें वायरल वीडियो क्लिप का ऑरिजिनल वर्जन ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। 35 मिनट 12 सेकेंड के फ्रेम से देखने पर वायरल वीडियो का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है और इसी फ्रेम को राष्ट्रपति के सीमा हैदर की याचिका पर जवाब देने के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

ववायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के सीनियर जर्नलिस्ट संजय मिश्र (राष्ट्रपति भवन को कवर करने वाले) से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि  राष्ट्रपति की तरफ से सीमा हैदर की याचिका पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया गया है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब एक लाख चालीस हजार लोग फॉलो करते हैं। इससे पहले भी सीमा हैदर को पाकिस्तान का जासूस बताए जाने के दावे के साथ एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसे विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में गलत पाया था। इस दावे की जांच करती विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: सीमा हैदर की तरफ से भारत की नागरिकता की मांग को लेकर राष्ट्रपति को भेजी गई याचिका पर अभी तक कोई भी जवाब नहीं दिया गया है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप राष्ट्रीय भू-विज्ञान समारोह 2022 के दौरान राष्ट्रपति के संबोधन का है।

  • Claim Review : सीमा हैदर की याचिका पर राष्ट्रपति ने दिया जवाब।
  • Claimed By : FB User-Trending News
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later