Fact Check: संसद में PM ने नल-जल लाभार्थियों को लेकर नहीं दिए अलग-अलग आंकड़ें, वायरल दावा भ्रामक

संसद के बजट सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा में नल-जल योजना के लाभार्थियों की संख्या के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोई गलत आंकड़ें नहीं दिए थे। उन्होंने दोनों सदनों में सही आंकड़ें पेश किए थे। लोकसभा में जहां उन्होंने अपनी सरकार के दौरान इस योजना के लाभार्थियों का जिक्र किया था, जबकि राज्यसभा में देश में अब तक इस योजना से लाभान्वित लाभार्थियों का जिक्र किया था।

Fact Check: संसद में PM ने नल-जल लाभार्थियों को लेकर नहीं दिए अलग-अलग आंकड़ें, वायरल दावा भ्रामक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। संसद के बजट सत्र की समाप्ति के बाद सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि लोकसभा और राज्यसभा में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नल-जल योजना के लाभार्थी को लेकर गलत आंकड़ें पेश किए। आठ फरवरी को लोकसभा में बोलते हुए जहां उन्होंने नल जल योजना के लाभार्थियों की संख्या आठ करोड़ बताई, वहीं नौ फरवरी को राज्यसभा में बोलते हुए उन्होंने इस योजना के लाभार्थियों की संख्या 11 करोड़ बताई।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और दुष्प्रचार निकला। प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में देश में आजादी के बाद से अब तक इस योजना के कुल लाभार्थियों की संख्या का उल्लेख किया था, जबकि लोकसभा में उन्होंने अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान के लाभार्थियों की संख्या का जिक्र किया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Gss Tanwar’ ने अपनी पोस्ट में वीडियो (आर्काइव लिंक) के स्क्रीनशॉट को शेयर किया है, जिसमें दावा किया गया है कि लोकसभा में आठ फरवरी 2023 को बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में नल जल योजना के लाभार्थियों की संख्या आठ करोड़ है, जबकि अगले दिन नौ फरवरी को राज्यसभा में बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश में इस योजना के लाभार्थियों की संख्या 11 करोड़ है।

वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट

कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस दावे के साथ वीडियो कोलाज शेयर किया गया है, जिसमें आठ फरवरी और नौ फरवरी को लोकसभा और राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की क्लिप लगी हुई है और इसके जरिए दावा किया गया है कि नल जल योजना के लाभार्थियों की संख्या के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में गलत आंकड़ें पेश किए।

https://twitter.com/INCIndia/status/1623620102850740224

पड़ताल

हाल ही में संसद के बजट सत्र का समापन हुआ है और वायरल हो रहा वीडियो क्लिप इसी सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा और राज्यसभा में उनकी तरफ से दिया गया जवाब था।

वीडियो कोलाज में पहला क्लिप लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र की तरफ से दिया गया जवाब है, जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि आजादी के 75 साल बीत जाने पर आठ करोड़ लोगों को नल से जल मिला है। दूसरी क्लिप में राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से दिया गया जवाब है, जिसमें वह कह रहे हैं कि आज 11 करोड़ लोगों को नल से जल मिल रहा है।

बजट सत्र की पूरी कार्यवाही का प्रसारण लाइव किया जाता है। संसद टीवी के आधिकारिक यू ट्यूब चैनल पर लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रपति के अभिभाषण पर दिए गए जवाब का पूरा वीडियो मिला, जिसे आठ फरवरी को अपलोड किया गया है।

57.06 मिनट के फ्रेम में प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं, ”……..आदरणीय अध्यक्ष जी, नौ करोड़ लोगों को मुफ्त गैस का कनेक्शन मिला है। वो आपके झूठ को कैसे स्वीकार करेगा। 11 करोड़ बहनों को इज्जत घर मिला है। शौचालय मिला है। वो आपके झूठ को कैसे स्वीकार करेगा।आदरणीय अध्यक्ष जी, आजादी के 75 साल बीत गए। आठ करोड़ परिवारों को आज नल से जल मिला है। वो माताएं तुम्हारे झूठ को कैसे स्वीकार करेंगी।”

इसके बाद हमने नौ फरवरी को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिए गए जवाब को सुना। संसद टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 9 फरवरी को उनके भाषण के वीडियो को अपलोड किया गया है। 12.50 मिनट के फ्रेम से सुनने पर वायरल क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं, ”…..हमने भी पानी की समस्या को सुलझाने के लिए रास्ते निकाले। हमने जल संरक्षण, जल सिंचन…हर पहलू पर ध्यान दिया। हमने कैच द रेन अभियान से जनता को जोड़ा। इतना ही नहीं, आजादी के पहले से लेकर अब तक (हम सरकार में आने तब तक) सिर्फ तीन करोड़ घरों तक नल से जल मिलता था। आदरणीय सभापति जी पिछले तीन-चार सालों में आज 11 करोड़ घरों को नल से जल मिल रहा है।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नल जल योजना के लाभार्थियों की संख्या को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में गलतबयानी नहीं की। उन्होंने लोकसभा में अपनी अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान इस योजना के लाभार्थियों की संख्या के बारे में बताया, जबकि राज्यसभा में उन्होंने देश में आजादी के बाद से लेकर अब तक के दौरान इस योजना के लाभार्थियों की संख्या का जिक्र किया।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने संसद को कवर करने वाले न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा के संवाददाता दीपक रंजन से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि बजट सत्र के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के सरकार की उपलब्धियों के समक्ष अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया था और इसी दौरान नल जल योजना के लाभार्थियों को लेकर उन्होंने आंकड़ें दिए थे। राज्यसभा में उन्होंने इस योजना के कुल लाभार्थियों का जिक्र किया था, जबकि लोकसभा में केवल अपनी सरकार के दौरान इस योजना से जुड़े लाभार्थियों की संख्या बताई थी।

इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाती एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसे लेकर दावा किया गया था कि उन्होंने दाऊदी बोहरा समुदाय के कार्यक्रम के दौरान इस्लामी टोपी पहन ली थी। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को एडिटेड पाया था, जिसे दुष्प्रचार की मंशा से तैयार किया गया था। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: संसद के बजट सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा में नल जल योजना के लाभार्थियों की संख्या के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोई गलत आंकड़ें नहीं दिए थे। उन्होंने दोनों सदनों में सही आंकड़ें पेश किए थे। लोकसभा में उन्होंने अपनी सरकार के दौरान इस योजना के लाभार्थियों का जिक्र किया था, जबकि राज्यसभा में देश में अब तक इस योजना से लाभान्वित लाभार्थियों का जिक्र किया था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट