X
X

Fact Check: कर्नाटक में जीत के बाद कांग्रेस को पाकिस्तानी PM ने नहीं दी बधाई, वायरल ट्वीट फेक

हमारी जांच से स्पष्ट है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस को बधाई देने के दावे के साथ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे दुष्प्रचार की नीयत से शेयर किया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के नाम से एक कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी की जीत पर उन्हें बधाई दी है। ट्वीट में कहा गया है कि कांग्रेस एसडीपीआई के साथ मिलकर भारत में इस्लाम और कर्नाटक की ‘संप्रभुता’ को मजबूत करने का काम करेगी। एसडीपीआई (सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया) प्रतिबंधित इस्लामी संगठन पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) की राजनीतिक शाखा है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और राजनीतिक दुष्प्रचार साबित हुआ। कर्नाटक में जीत के बाद कांग्रेस को बधाई देता पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है। वहीं, पीएफआई समर्थित सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया हालिया कर्नाटक चुनाव में अपना खाता भी नहीं खोल पाई। पार्टी ने कुल 16 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से 15 सीट पर उसके पार्टी उम्मीदवार की जमानत तक जब्त हो गई। कर्नाटक में कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है और पार्टी को 224 सीटों में कुल 135 सीटों पर जीत मिली है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कई यूजर्स ने इस वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज की टिपलाइन पर भेजा गया अनुरोध

सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों में भी कई यूजर्स ने इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/raju_kukatla/status/1658347563458887683
https://twitter.com/council_indian/status/1658086079499493376

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट में नजर आ रहा ट्विटर हैंडल ‘@CMShehbaz’ लिखा हुआ है। सर्च में हमें यह ट्विटर अकाउंट मिला, जो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट है। हालांकि, इस हैंडल से 9 मई को किया गया ट्वीट उर्दू में है, जिसमें पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर निशाना साधा गया है।

इसके बाद 13 मई को तीन ट्वीट किया गया है, जो अंग्रेजी में है और ये तीनों ट्वीट इमरान खान पर निशाना साधते हुए किया गया है। गौरतलब है कि 13 मई को ही कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे और वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट में भी 13 मई की तारीख नजर आ रही है।

स्पष्ट है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कोई भी ट्वीट कर्नाटक चुनाव या भारत से संबंधित नहीं है। इस अकाउंट से किसी ट्वीट को डिलीट किया गया है या नहीं, इसे चेक करने के लिए हमने दो टूल की मदद ली, जो ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट को रियल टाइम में मॉनिटर करता है। ट्रूथनेस्ट पर मौजूद डेटा के मुताबिक, 13 मई को शाहबाज शरीफ के आधिकारिक अकाउंट से तीन ट्वीट किए गए, जो अभी भी उनकी प्रोफाइल पर मौजूद है। वहीं, 14 मई को एक और 15 मई को दो ट्वीट किए गए हैं और ये ट्वीट भी शरीफ के आधिकारिक प्रोफाइल पर मौजूद हैं।

ट्विटर एनालिसिस टूल ट्रूथनेस्ट पर मौजूद डेटा, जिससे रियल टाइम में शाहबाज शरीफ के आधिकारिक अकाउंट से किए गए ट्वीट की पुष्टि होती है।

एक अन्य टूल web.archive.org पर मौजूद डेटा से भी इसकी पुष्टि होती है। यहां भी देखा जा सकता है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से नौ मई को उर्दू भाषा में एक ट्वीट किया गया है, जो इमरान खान पर निशाना साधते हुए किया गया है। वहीं, 13 मई (कर्नाटक चुनाव मतगणना) को इस प्रोफाइल से तीन ट्वीट किया गया है, जो कर्नाटक चुनाव से संबंधित नहीं है।

वायरल दावे को लेकर हमने पाकिस्तान स्थित पत्रकार और फैक्ट चेकर लुब्ना जरार नकवी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 13 मई को कोई भी ट्वीट उर्दू में नहीं किया गया है और न ही इस अकाउंट से ‘कर्नाटक चुनाव के बारे में कोई ट्वीट किया गया है।’ उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, ‘वायरल ट्वीट एडिटिंग की मदद से तैयार की गई है।’

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों के लिए 10 मई को मतदान हुआ था, जिसके नतीजे 13 मई को आए थे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक में कांग्रेस को कुल 135 सीटें मिली हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी को 66 और जनता दल (सेक्युलर) को मात्र 19 सीटें मिली हैं।

Source-ECI

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, प्रतिबंधित इस्लामी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएआई) की राजनीतिक शाखा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) अपना खाता भी नहीं खोल पाई। पार्टी ने कुल 16 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से 15 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई।

गौरतलब है कि कर्नाटक के चुनाव में संप्रभुता को लेकर उस वक्त राजनीतिक विवाद पैदा हो गया था, जब कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से सोनिया गांधी के बयान को गलत तरीके से ट्वीट कर दिया गया था। इसके बाद बीजेपी ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी। जवाब देते हुए कांग्रेस ने कहा था कि सोनिया गांधी ने 6 मई 2023 को कर्नाटक के हुबली में अपने भाषण में कभी संप्रभुता शब्द का इस्तेमाल नहीं किया।

निष्कर्ष: हमारी जांच से स्पष्ट है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस को बधाई देने के दावे के साथ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे दुष्प्रचार की नीयत से शेयर किया गया है।

इससे पहले ऐसे ही एक वायरल वीडियो को लेकर दावा किया गया था कि कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद भटकल में पाकिस्तान का झंडा लहराया गया। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया था , जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है। साथ ही, कर्नाटक विधानसभा चुनाव से संबंधित संदिग्ध वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की विशेष सीरीज ‘चुनाव फैक्ट चेक’ में पढ़ा जा सकता है। 

  • Claim Review : पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कर्नाटक में जीत पर कांग्रेस को बधाई दी।
  • Claimed By : Twitter User-Raju Kukatla BJP
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later