X
X

Fact Check: कोरोना पैनडेमिक में नोकिया नहीं दे रहा छात्रों व वर्कर्स को 2000 मोबाइल फोन

निष्कर्ष: नोकिया पैनडेमिक के समय 2000 फोन मुफ्त में नहीं दे रहा है, वायरल दावा फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस पैनडेमिक के इस समय में मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी नोकिया छात्रों और वर्कर्स को 2000 मोबाइल मुफ्त में देने जा रही है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है, नोकिया मुफ्त में फोन नहीं बांट रही है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज Nokia Smartphone 2020  ने यह पोस्ट शेयर किया है। अंग्रेजी टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद है: इस पैनडेमिक के कारण नोकिया लोगों को 2000 फोन देने जा रहा है। यह फ्री फोन स्टूडेंट्स व वर्कर्स के लिए हैं। वीवो का फोन जीतने के लिए खूब सारा “t” लिख कर कमेंट करें!! यह कोई स्कैम नहीं है, आइए मदद करें!!

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में यूजर से कमेंट बॉक्स में “t” लिखकर इसी पोस्ट का स्क्रीनशॉट डालने को कहा गया हैं। पोस्ट का सच जानने के लिए विश्वास न्यूज ने ऐसा करके देखा तो हमारे पास एक ऑटो रिप्लाई आया, जिसमें हमें यह पोस्ट 10 फेसबुक पोस्ट में साझा करने को कहा गया।

हमने इस ऑफर्स के बारे में नोकिया की आधिकारिक वेबसाइट पर भी सर्च किया, लेकिन हमें वहां इस ऑफर्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

विश्वास न्यूज ने ईमेल के जरिए नोकिया कंपनी से संपर्क किया। कंपनी की ओर से हमारे ईमेल पर जवाब आया: हमने फिलहाल ऐसा कोई प्रमोशन शुरू नहीं किया है। यह ऑफर्स ओरिजनल नहीं है। नोकिया के प्रमोशनल ऑफर्स के बारे में जानकारी लेने के लिए कंपनी के आधिकारिक सोशल मीडिया चैनल्स या आधिकारिक वेबसाइट पर न्यूज को फॉलो करें।

यह पोस्ट फेसबुक पेज Nokia Smartphone 2020 पर साझा की गई है। इस फेसबुक पेज को स्कैन करने पर हमने पाया कि यह पेज 28 जून 2020 को ही बनाया गया है ।

निष्कर्ष: निष्कर्ष: नोकिया पैनडेमिक के समय 2000 फोन मुफ्त में नहीं दे रहा है, वायरल दावा फर्जी है।

  • Claim Review : कोरोना पैनडेमिक के चलते नोकिया स्टूडेंट्स व वर्कर्स को 2000 फोन मुफ्त देने जा रहा है
  • Claimed By : FB Page: Nokia Smartphone 2020
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later