Fact Check : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हाल में नहीं हुआ कोई नक्सली हमला, पुराना वीडियो व फोटो हो रहे वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

Fact Check : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हाल में नहीं हुआ कोई नक्सली हमला, पुराना वीडियो व फोटो हो रहे वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्‍सली हमले के नाम पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दो तस्‍वीरों और एक वीडियो का इस्‍तेमाल करके भ्रम फैलाया जा रहा है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में नक्‍सलियों के हमले में हाल ही में 10 जवान शहीद हो गए। विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि यह भ्रामक पोस्‍ट है। इसमें इस्‍तेमाल की गई एक तस्‍वीर 2013 की है। जबकि एक तस्‍वीर और वीडियो अप्रैल 2023 में दंतेवाड़ा में हुए नक्‍सली हमले से जुड़ी हुई है। हाल फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम यूजर ‘ziddi_kelaah_bhilwada_2’ ने 17 अगस्‍त को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा कि छत्तीसगढ़ के पास नक्‍सलियों के हमले में 10 जवान शहीद हुए।

इसे अभी का समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। इसके लिए दोनों तस्‍वीरों और वीडियो की पड़ताल की। आइए जानते हैं क्‍या है आखिर वायरल पोस्‍ट की हकीकत।

पहली तस्‍वीर की जांच

वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले पहली तस्‍वीर की जांच की गई। गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल में अपलोड करके खोजने पर यह तस्‍वीर हमें फर्स्‍टपोस्‍ट डॉट कॉम वेबसाइट पर पुरानी तारीख में अपलोड मिली। 27 मई 2013 को इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए खबर में बताया गया कि छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस के प्रमुख नंद कुमार पटेल और उनके बेटे दिनेश की नक्‍सली हमले में मौत हो गई। यह घटना बस्‍तर में हुई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

यह तस्‍वीर फोटो एजेंसी अलामी डॉट कॉम पर भी मिली। इसे 26 मई 2013 को एसोसिएट प्रेस के फोटोग्राफर ने क्लिक की थी।

वीडियो की पड़ताल

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल किए गए वीडियो के बारे में जानकारी जुटाई । इसके बाद इनविड टूल की मदद से पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले । फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल की मदद से खोजा या। सर्च करने पर हमें एनडीटीवी इंडिया के यूट्यूब चैनल पर 26 अप्रैल 2023 को एक न्‍यूज मिली। इसमें 4 मिनट 15 सेकंड के बाद वही फुटेज देखा जा सकता है, जिसे अब वायरल किया जा रहा है।

वीडियो के कई फ्रेम्‍स हमें अलग-अलग वेबसाइट पर इस्‍तेमाल की गई खबरों में मिला। एबीपी, जागरण अंग्रेजी, प्रभात खबर में इस्‍तेमाल किए गई तस्‍वीरों को देखा जा सकता है।

तीसरी तस्‍वीर का सच

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई अंतिम तस्‍वीर की जांच की गई। सर्च के दौरान यह तस्‍वीर जागरण डॉट कॉम की वेबसाइट पर मिली। इसे 26 अप्रैल 2023 को पोस्‍ट करते हुए बताया गया कि अप्रैल में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया थ। इसमें 11 जवान बलिदान हो गए थे। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया, दंतेवाड़ा संवादसूत्र प्रदीप गौतम से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल तस्‍वीर पुरानी है। अभी ऐसी कोई घटना यहां नहीं हुई है।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि इंस्‍टाग्राम यूजर ‘ziddi_kelaah_bhilwada_2’को 2279 लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। अप्रैल में हुए दंतेवाड़ा नक्‍सली हमले से जुड़ी एक तस्‍वीर, वीडियो और खबर को अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई एक तस्‍वीर 2013 की साबित हुई।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट