Fact Check: मोदी सरकार ने नहीं किया है सोनू सूद पर मुकदमा, वायरल पोस्ट है भ्रामक

वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है। मोदी सरकार ने सोनू सूद पर कोई मुकदमा नहीं चलाया है। हालांकि, हाल ही में बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को रेमडेसिविर ड्रग के कथित अवैध वितरण के संबंध में विधायक जीशान सिद्दीकी और अभिनेता सोनू सूद की भूमिका की गंभीरता से जांच करने का आदेश दिया है।

Fact Check: मोदी सरकार ने नहीं किया है सोनू सूद पर मुकदमा, वायरल पोस्ट है भ्रामक

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर अभिनेता सोनू सूद की मास्क पहने ट्रेन के बाहर एक तस्वीर के साथ पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि अभिनेता सोनू सूद पर मोदी सरकार ने मुकदमा किया है। दावा है कि मोदी सरकार ने सोनू से सवाल किया है कि आखिर उनके पास इतनी सारी वैक्सीन कहां से आई। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है।

दरअसल मोदी सरकार ने सोनू पर कोई मुकदमा नहीं किया है। हालांकि, मुंबई हाईकोर्ट के आदेश पर रेमडेसिविर इंजेक्शन की खरीद और वितरण संबंधी एक मामले में सोनू की भूमिका पर जांच जारी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज आओ मिलकर देश बचाये ने यह पोस्ट शेयर की जिसमें लिखा गया है: मोदी सरकार ने किया सोनू सूद पर मुकदमा कहा इतने वेक्सीन तुम्हारे पास कहां से आए। अब देश के अच्छे काम करने वालो को कीमत चुकानी पड़ती है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें मोदी सरकार की ओर से सोनू सूद पर मुकदमा चलाने की बात कही गई हो।

हालांकि हमें 17 जून को प्रकाशित हुई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिसके अनुसार बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से सोशल मीडिया के माध्यम से महत्वपूर्ण एंटी-वायरल ड्रग रेमडिसिविर के कथित अवैध वितरण के संबंध में विधायक जीशान सिद्दीकी और अभिनेता सोनू सूद की भूमिका की गंभीरता से जांच करने का आदेश दिया है।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने सोनू की पीआर टीम से संपर्क किया। पीआर टीम के एक सदस्य ने यह साफ किया कि मोदी सरकार ने सोनू पर कोई मुकदमा नहीं चलाया है, वायरल पोस्ट में किया गया दावा सही नहीं है।

वायरल पोस्ट के साथ दिख रही तस्वीर को हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें यह तस्वीर कई न्यूज आर्टिकल्स में मिली। यह तस्वीर पिछले साल जून माह की है, जब सोनू ने उत्तर प्रदेश और बिहार के 1000 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को घर लौटने में मदद की थी। इस आर्टिकल में उस समय की और भी तस्वीरों को देखा जा सकता है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाले पेज आओ मिलकर देश बचाये की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक इस पेज के 51118 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है। मोदी सरकार ने सोनू सूद पर कोई मुकदमा नहीं चलाया है। हालांकि, हाल ही में बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को रेमडेसिविर ड्रग के कथित अवैध वितरण के संबंध में विधायक जीशान सिद्दीकी और अभिनेता सोनू सूद की भूमिका की गंभीरता से जांच करने का आदेश दिया है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट