Fact Check: कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा में CRPF जवानों की तैनाती का दावा फेक और मनगढ़ंत

कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के 14 जवानों को तैनात किए जाने का दावा गलत और मनगढ़ंत है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

Fact Check: कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा में CRPF जवानों की तैनाती का दावा फेक और मनगढ़ंत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री के छोटे भाई पर  गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज होने के बाद सोशल मीडिया पर कई यूजर्स यह दावा कर रहे हैं कि गृह मंत्री के आदेश पर अब धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के 14 जवान तैनात रहेंगे।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा में सीआरपीएफ के 14 जवानों को तैनात किए जाने का दावा मनगढ़ंत है और गृह मंत्रालय की तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Volunteer Hindu’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “मोटा भाई का बड़ा आदेश 14 CRPF के जवान “बागेश्वर बाबा” की सुरक्षा में तैनात रहेंगे..जय श्री राम।”।”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस दावे को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे में इस बात का जिक्र किया गया है कि गृह मंत्रालय के आदेश पर धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा में सीआरपीएफ के 14 जवानों को तैनात करने का फैसला लिया गया है। गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, असम राइफल्स (एआर), सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), इंडो तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आता है।

 महत्वपूर्ण लोगों की सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती के बारे में फैसला गृह मंत्रालय की तरफ से लिया जाता है। हमें न तो न्यूज सर्च में ऐसी कोई खबर मिली और न ही केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ ऐसा कोई सर्कुलर मिला, जिसमें धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा में सीआरपीएफ के 14 जवानों को सुरक्षा में लगाए जाने का जिक्र हो।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें धीरेंद्र शास्त्री को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा देने की मांग की गई है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को धमकी दिए जाने के बाद छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता अमित श्रीवास्तव ने गृह मंत्रालय से शास्त्री को वाई प्लस सुरक्षा देने की मांग की है।

हमारी अब तक की जांच से स्पष्ट है कि धीरेंद्र शास्त्री को सीआरपीएफ का सुरक्षा घेरा दिए जाने का दावा गलत और महज अफवाह है। इस मामले में पु्ष्टि के लिए हमने मध्य प्रदेश के छतरपुर जिला पुलिस से संपर्क किया। एडिशनल पुलिस सुपरिटेंडेंट विक्रम सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया, “गृह मंत्रालय की तरफ से जिला पुलिस को ऐसी कोई सूचना नहीं दी गई है। शास्त्री की सुरक्षा में पीएसओ को तैनात किया गया है।”

इससे पहले भी धीरेंद्र शास्त्री को Z+ सुरक्षा दिए जाने का गलत दावा वायरल हुआ था, जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। विस्तृत फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम के लिहाज से 2022 उतार-चढ़ाव से भरा रहा और इस दौरान विश्वास न्यूज ने करीब 1500 से अधिक फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को प्रकाशित किया, जिनका विश्लेषण 2022 के Misinformation Trends की जानकारी देता है। विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के 14 जवानों को तैनात किए जाने का दावा गलत और मनगढ़ंत है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट