X
X

Fact Check: चुनाव से पहले Exit पोल पर प्रतिबंध, गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर वायरल आंकड़ा फेक और मनगढ़ंत

गुजरात विधानसभा चुनाव पर एग्जिट पोल के आंकड़ों को लेकर वायरल हो रहा दावा फेक है। गुजरात में दो चरणों के तहत एक और पांच दिसंबर को चुनाव होने हैं और चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, चुनाव से पहले एग्जिट पोल के आंकड़ों को जुटाने और उसके प्रसारण पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों के बारे में अनुमान लगाते एक एग्जिट पोल के हवाले से दावा किया जा रहा है कि राज्य में कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही है। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह गुजरात चुनाव को लेकर सामने आया हालिया एग्जिट पोल है, जिसके मुताबिक, राज्य में बीजेपी को 55, कांग्रेस को 130 और आम आदमी पार्टी को पांच सीटें मिलने का अनुमान है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत और राजनीतिक रूप से दुष्प्रचार निकला। गुजरात में दो चरणों के तहत एक और पांच दिसंबर को विधानसभा चुनाव कराया जाना है और इसके नतीजे आठ दिसंबर को आएंगे। नियमों के मुताबिक, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लिए एग्जिट पोल का प्रसारण पांच दिसंबर को शाम 5.30 के बाद ही होगा। स्पष्ट है कि गुजरात चुनाव के एग्जिट पोल को लेकर किया जा रहा दावा अतार्किक और बेतुका है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Anil Meena Vicky’ ने एग्जिट पोल के आंकड़ों (आर्काइव लिंक) का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि गुजरात में कांग्रेस की सरकार बन रही है।

सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल हो रहा पोस्ट

पड़ताल

चुनाव आयोग ने तीन नवंबर को गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा की थी, जिसके मुताबिक राज्य में दो चरणों के तहत एक दिसंबर और पांच दिसंबर 2022 को चुनाव होना है।

चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की थी। 10 नवंबर 2022 की कई न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग ने 12 नवंबर से पांच दिसंबर के बीच हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव से संबंधित एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। यानी गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के मतदान तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध रहेगा।

गुजरात चुनाव के खत्म होने से पहले एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा हुआ है

जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126ए के सब सेक्शन (1) के तहत 12 नवंबर सुबह 8 बजे से पांच दिसंबर (गुजरात के लिए दूसरे चरण का चुनाव) के शाम 5.30 तक के बीच किसी भी तरह के एग्जिट पोल और उसके किसी भी माध्यम में प्रसारण पर रोक होगी। चुनाव आयोग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन से भी इसकी पुष्टि होती है।

19 नवंबर 2022 की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126क में यह साफ किया गया है कि कोई भी व्यक्ति एग्जिट पोल नहीं करेगा और किसी भी एग्जिट पोल के परिणाम को (ऐसी अवधि के दौरान, जिसे निर्वाचन आयोग इस संबंध में अधिसूचित करेगा) को प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक या किसी अन्य माध्यम से प्रकाशित या प्रचारित नहीं करेगा।

निर्वाचन आयोग की तरफ से 19 नवंबर 2022 को एग्जिट पोल्स को लेकर जारी अधिसूचना

उपरोक्त अधिनियम के अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए चुनाव आयोग ने 12 नवंबर 2022 (शनिवार) को सुबह 8 बजे से पांच दिसंबर 2022 (सोमवार) अपराहन 6.30 बजे तक के बीच की अवधि को ऐसी अवधि के रूप में अधिसूचित करता है, जिसके दौरान हिमाचल प्रदेश और गुजरात की विधानसभाओं के साधारण चुनाव और उप-चुनाव के संबंध में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल का आयोजन करने या प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या किसी भी अन्य तरीके से इसके नतीजों को प्रकाशित या प्रचारित करने पर प्रतिबंध होगा।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि गुजरात चुनाव से संबंधित एग्जिट पोल को लेकर वायरल हो रहा दावा गलत है। एग्जिट पोल चुनाव के बाद के सर्वेक्षण के आंकड़ों पर आधारित होते हैं और गुजरात में अभी एक भी चरण का चुनाव नहीं हुआ है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने गुजरात के स्थानीय न्यूज पोर्टल खबरची डॉट कॉम के एडिटर वीरांग भट्ट से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि गुजरात चुनाव को लेकर एग्जिट पोल तो चुनाव के बाद चुनाव आयोग की तरफ से निर्धारित समय के बाद ही जारी किए जाएंगे।

विश्वास न्यूज अपनी फैक्ट चेक रिपोर्ट के माध्यम से गुजरात चुनाव से संबंधित लगातार वायरल हो रहे भ्रामक और फेक दावों की सच्चाई पाठकों तक पहुंचा जा रहा है। यहां क्लिक कर गुजरात चुनाव और विधानसभा चुनाव से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

निष्कर्ष: गुजरात विधानसभा चुनाव पर एग्जिट पोल के आंकड़ों को लेकर वायरल हो रहा दावा फेक है। गुजरात में दो चरणों के तहत एक और पांच दिसंबर को चुनाव होने हैं और चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, चुनाव से पहले एग्जिट पोल के आंकड़ों को जुटाने और उसके प्रसारण पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

  • Claim Review : गुजरात चुनाव के एग्जिट पोल के आंकड़ों में जीत रही कांग्रेस
  • Claimed By : FB User-Anil Meena Vicky
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later