Fact Check: UP के बाराबंकी में कोरोना वायरस को लेकर अफवाह, किसी मरीज के संक्रमण की पुष्टि नहीं

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज मिलने का दावा गलत है। इस दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट गलत है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। दावा किया गया है कि बाराबंकी के स्वास्थ्य विभाग ने इलाके में कोरोना वायरस की पुष्टि की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह अफवाह साबित हुआ है। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कोरोना वायरस से संक्रमित किसी भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘शेख नूरु’ ने वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है, ”#यूपी के बाराबंकी से लाइव अपडेट !!! पोस्ट को शेयर करे ताकि लोग शतर्क रहे !! #चीन में तेजी से फैलने के बाद कोराना वायरस बाराबंकी तक आ गया! कोरोना का एक मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, मचा हुआ है #फतेहपुर तहसील के बिशुनपुर गांव में मिला है पहला मरीज स्वास्थ्य विभाग बाराबंकी ने पुष्टि की है !!! #आप सभी लोग सतर्क रहें ये एक घातक जानलेवा बीमारी है जिसका कोई इलाज ही नही है !! एहतियात ही इसका इलाज है अपने हाथ पेर मुह नाक कान, सभी को बार बार धोते रहे यही इसका इलाज है कि ये वायरस आप ने अंदर न जा सके !!”

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इन तस्वीरों को मिलते-जुलते और समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रही तस्वीरों का रिवर्स इमेज किए जाने पर ‘Newskranti.com’ पर 5 फरवरी 2020 को प्रकाशित आर्टिकल का लिंक मिला, जिसमें इन तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है।

रिपोर्ट में पूरनपुर में कोरोना की संदिग्ध मरीज मिलने का वादा किया गया है। पूरनपुर, उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले का इलाका है।

विश्वास न्यूज पीलीभीत के चीफ मेडिकल ऑफिसर सीमा अग्रवाल ने कहा, ‘हमें एक मरीज के बारे में जानकारी मिली थी, जो कनाडा से चीन होते हुए पूरनपुर आई थीं और उन्हें खांसी और कफ की शिकायत थी। हमने उनका सैंपल लिया और जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई।’ उन्होंने बताया, ‘इसके अलावा कोई अन्य मामला संज्ञान में नहीं है।’

दैनिक जागरण के पीलीभीत संस्करण में 6 फरवरी 2020 को प्रकाशित खबर में भी इस घटना का जिक्र है।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के संवाद सहयोगी (पूरनपुर) उमेश शर्मा ने बताया, ‘वायरल हो रही तस्वीरें पूरनपुर की ही हैं।’

यानी जो तस्वीरें उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के हवाले से वायरल हो रही है, वह पीलीभीत के पूरनपुर की हैं और जिस महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का दावा किया जा रहा है, उनका टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव हैं।

बाराबंकी की स्थिति को लेकर विश्वास न्यूज ने वहां के चीफ मेडिकल ऑफिसर से बात की।  चीफ मेडिकल ऑफिसर रमेश चंद्र ने बताया, ‘बाराबंकी में कोरोना वायरस के बारे में सोशल मीडिया पर झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं। बाराबंकी में कोरोना वायरस का एक भी केस रिपोर्टेड नहीं है। सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही खबर पूरी तरह से झूठी और निंदनीय है।’ उन्होंने कहा कि जो तस्वीर वायरल हो रही है, वह बाराबंकी की नहीं है।

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर राज्य सरकार ने अलर्ट जारी करते हुए सभी जिला मुख्यालयों पर 24 घंटे संचालित होने वाले कंट्रोल रूम खोले हैं और सभी मेडिकल कॉलेजों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अभी तक कोरोना वायरस से तीन मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जो सभी केरल के रहने वाले हैं।

वायरल पोस्ट शेयर करने वाला फेसबुक यूजर दिल्ली का रहने वाला है, जिसे करीब दो हजार लोग फॉलो करते हैं। विश्वास न्यूज हालांकि प्रोफाइल में दी गई जानकारी की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज मिलने का दावा गलत है। इस दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट गलत है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट