Fact Check: आंध्र में YSR कांग्रेस के यूथ विंग के सदस्य की सरेआम हत्या में नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल

आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले के वीनूकोंडा में वाईएसआरसीपी के यूथ विंग के सदस्य की हत्या के वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। घटना के आरोपी और पीड़ित दोनों ही मुस्लिम हैं, जिनका नाम क्रमश: शेख जिलानी और शेख राशिद है।

Fact Check: आंध्र में YSR कांग्रेस के यूथ विंग के सदस्य की सरेआम हत्या में नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक व्यक्ति पर धारदार हथियार से जानलेवा हमले के वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस वीभत्स घटना का आरोपी मुस्लिम समुदाय का है और पीड़ित हिंदू समुदाय से संबंधित है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो आंध्र प्रदेश में हुई घटना का है, जिसमें सत्ताधारी तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के कार्यकर्ता ने वाईएसआरसीपी (युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी) के युवा नेता की सरेआम हत्या कर दी थी। इस मामले में आरोपी और पीड़ित दोनों समान मुस्लिम समुदाय से संबंधित हैं। मरने वाले व्यक्ति का नाम शेख राशिद है, जबकि मामले के आरोपी का नाम शेख जिलानी है।

क्या है वायरल?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को पोस्ट किया है।

सोशल मीडिया पर गलत व सांप्रदायिक दावे से वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

वहीं सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स (आर्काइव लिंक)ने इस वीडियो (दृश्य विचलित करने वाले हैं) को समान व मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

इन-विड टूल की मदद से हमने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को निकाल कर उसे रिवर्स इमेज सर्च किया, ताकि हमें ऑरिजिनल वीडियो मिल सके। सर्च में हमें यह वीडियो क्लिप एनडीटीवी के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 18 जुलाई 2024 को अपलोड किया गया है।

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के यूथ विंग के सदस्य की पलनाडु जिले में बुधवार रात धारदार हथियार से हत्या कर दी गई।”

रिपोर्ट में मौजूद जानकारी के मुताबिक, “पीड़ित व्यक्ति का नाम शेख राशिद था, जो वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की यूथ विंग के सदस्य थे और उन पर हमला करने वाले आरोपी का नाम शेख जिलानी है, जिसने दाब (धारदार हथियार) से उन पर हमला किया।”

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है और सभी में आरोपी और पीड़ित का नाम समान बताया गया है। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की 19 जुलाई 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक, “पलनाडु जिले के वीनूकोंडा में वाईएसआरसीपी यूथ मेंबर एस के राशिद पर एस के जिलानी ने जानलेवा हमला किया। एक विवाद की वजह से जिलानी वाईएसआरसीपी को छोड़ टीडीपी में शामिल हो गया था। वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने हत्या की निंदा की, वहीं टीडीपी ने बताया कि दोनों ही आपराधिक पृष्ठभूमि से आते हैं।”

‘इंडियन एक्सप्रेस’ की 19 जुलाई 2024 की रिपोर्ट में इस घटना का समान संदर्भ में जिक्र किया गया है। इस रिपोर्ट में घटना की वजह के तौर पर रियल एस्टेट से संबंधित डील का जिक्र किया गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही घटना आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले में हुई हत्या की घटना से संबंधित है, जिसमें दोनों आरोपी और पीड़ित समान मुस्लिम समुदाय से आते हैं।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने पलनाडु जिले के पुलिस अधीक्षक के श्रीनिवास राव से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। साथ ही दोनों के बीच राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के दावे को खारिज करते हुए उन्होंने कहा, “हत्या की वजह दोनों के बीच की निजी दुश्मनी थी, जिसमें कोई राजनीतिक मंशा शामिल नहीं है।”

अन्य वायरल दावों व हालिया संपन्न चुनावों से संबंधित वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले के वीनूकोंडा में वाईएसआरसीपी के यूथ विंग के सदस्य की हत्या के वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। घटना के आरोपी और पीड़ित दोनों ही मुस्लिम हैं, जिनका नाम क्रमश: शेख जिलानी और शेख राशिद है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट