X
X

Fact Check: सूटकेस में मिले शव मामले में आरोपी व पीड़िता एक ही समुदाय के थे, नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी निकली। मुंबई पुलिस के अनुसार, इस महिला की हत्या उसके ही पति ने की थी और दोनों ही हिन्दू हैं।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jun 5, 2023 at 01:04 PM
  • Updated: Jun 5, 2023 at 01:46 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें एक सूटकेस के साथ एक महिला के हाथ की तस्वीर है। इसपर एक त्रिशूल और डमरू का टैटू है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह ‘लव जिहाद’ का मामला है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा यह दावा गलत है। मुंबई के पास हुई इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। मुंबई पुलिस के अनुसार, इस महिला की हत्या उसके ही पति ने की थी और दोनों ही हिन्दू हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘द राइट इंडियन’ ने इस तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा: ‘BREAKING NEWS: Headless body of a #Hindu woman found stuffed in a #suitcase at Uttan beach at #Bhayandar, #Mumbai Besides a tattoo on her hand, Mumbai Police didn’t find any identification documents on the woman’s body. The woman’s body was cut into 3 parts & her head is missing. #LoveJihad

अनुवाद: मुंबई के भायंदर में उत्तान बीच पर एक सूटकेस में एक हिंदू महिला का सिर कटा शव मिला, उसके हाथ पर एक टैटू के अलावा, मुंबई पुलिस को महिला के शरीर पर कोई पहचान दस्तावेज नहीं मिला। महिला के शरीर के 3 टुकड़े हो गए थे और सिर गायब था। #लव जिहाद

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च किया। हमें मिड डे अख़बार में इस सिलसिले में एक खबर मिली। खबर के अनुसार “मीरा भायंदर पुलिस ने मर्डर मिस्ट्री को सुलझा लिया है और शुक्रवार सुबह उत्तन बीच पर मिली सिर कटी लाश की शिनाख्त कर ली है। महिला की पहचान अंजलि सिंह के रूप में हुई, जो नायगांव इलाके की रहने वाली है। पुलिस ने महिला के पति मिंटू सिंह व पति के भाई चुनचुन सिंह को हत्या के शक में गिरफ्तार कर लिया है।”

हमें यह खबर इन्हीं  डिटेल्स के साथ timesofindia.indiatimes.com पर भी मिली।

हमने इस विषय में डीसीपी मीरा-भायंदर-वसई-विरार जयंत बजबले से बात की। उन्होंने बताया, ” उत्तान बीच पर बिना सिर का शव मिलने के मामले में पुलिस ने आरोपी मिंटू सिंह को गिरफ्तार किया है, जिसने अपनी पत्नी अंजलि की हत्या उनके चरित्र पर शक होने के कारण की थी।”  

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फर्जी पोस्ट करने वाले पेज The RIGHT Indian की जांच की। फेसबुक पेज के 9,552 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

Click here to read this fact check in English.

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी निकली। मुंबई पुलिस के अनुसार, इस महिला की हत्या उसके ही पति ने की थी और दोनों ही हिन्दू हैं।

  • Claim Review : यह लव जिहाद का मामला है
  • Claimed By : Facebook User The RIGHT Indian
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later