X
X

Fact Check: कोरोना को देखते हुए आंध्र प्रदेश में 4 मई तक बंद नहीं किए गए स्कूल-कॉलेज, फर्जी आदेश हो रहा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में कोरोना वायरस और आंध्र प्रदेश को लेकर किया जा रहा ये दावा झूठा निकला है। आंध्र प्रदेश सरकार ने 01 मार्च से 04 मई तक स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश नहीं दिया है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Mar 1, 2021 at 07:13 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस और आंध्र प्रदेश को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स एक ग्राफिक्स शेयर कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि आंध्र प्रदेश के सीएम के आदेश से प्रदेश में 01 मार्च से लेकर 04 मई तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। दावे के मुताबिक, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। आंध्र प्रदेश सरकार ने 01 मार्च से 4 मई तक स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश नहीं दिया है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी फैक्ट चेक के लिए ये दावा मिला है। एक यूजर ने हमारे वॉट्सऐप टिपलाइन पर इस वायरल ग्राफिक्स को शेयर करते हुए इसका सच जानना चाहा है। कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यह दावा ट्विटर पर भी वायरल मिला है। Mersal Moorthy नाम के ट्विटर यूजर ने 25 फरवरी 2021 को ये वायरल ग्राफिक्स शेयर करते हुए लिखा है कि आंध्र प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 01 मार्च से 04 मई तक स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है।

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

देश-दुनिया में कोरोना संक्रमण को लेकर लगातार अलग-अलग दावे वायरल हो रहे हैं। इसी क्रम में आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूलों-कॉलेजों को एक मार्च से चार मई तक बंद होने का एक नया दावा सामने आया है। विश्वास न्यूज ने इस दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले आंध्र प्रदेश में कोरोना की वर्तमान हालत को लेकर जानकारी जुटाई। जरूरी कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च करने पर हमें इससे जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं।

हमें 01 मार्च 2021 को टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कोविड-19 के फिर से बढ़ने के शुरुआती संकेत को देखते हुए आंध्र प्रदेश अलर्ट मोड में है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमण की शुरुआत के बाद से लेकर अबतक देखें तो फरवरी 2021 में पॉजिटिविटी रेट सबसे कम (0.25 फीसदी केस) रही है। हालांकि, इस जानलेवा संक्रमण के एक बार फिर सिर उठाने के शुरुआती संकेत दिखे, तो प्रशासन अलर्ट मोड में चला गया है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस जानकारी के बाद विश्वास न्यूज ने जरूरी कीवर्ड्स की मदद से आंध्र प्रदेश में छुट्टी से संबंधित वायरल दावे को इंटरनेट पर खोजने की कोशिश की। हमने ये जानना चाहा कि क्या वाकई में आंध्र प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 01 मार्च से 04 मई तक स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का एलान कर दिया है। हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस वायरल दावे की पुष्टि करती हो।

इसके उलट हमें sakshi.com पर 28 फरवरी 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में आंध्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री अदिमुलापु सुरेश के हवाले से इस वायरल दावे का खंडन किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि शिक्षा मंत्री ने स्कूल एजुकेशन अधिकारियों को ऐसी फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ एक्शन लेने का निर्देश दिया है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को विशाखापट्टनम साइबर क्राइम डिपार्टमेंट के साथ शेयर किया। वहां से हमें बताया गया कि सरकार ने इस दावे को पहले ही फर्जी बता दिया है। साइबर क्राइम डिपार्टमेंट ने लोगों से इस फर्जी दावे पर भरोसा नहीं करने की अपील भी की है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को ट्वीट करने वाले Mersal Moorthy नाम के ट्विटर यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल फरवरी 2021 में बनाई गई है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में कोरोना वायरस और आंध्र प्रदेश को लेकर किया जा रहा ये दावा झूठा निकला है। आंध्र प्रदेश सरकार ने 01 मार्च से 04 मई तक स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश नहीं दिया है।

  • Claim Review : आंध्र प्रदेश के सीएम के आदेश से प्रदेश में 01 मार्च से लेकर 04 मई तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।
  • Claimed By : Mersal Moorthy
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later