X
X

Fact Check: यह तस्वीर मुलायम सिंह की समाधि स्थल का है, चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से फेक दावे के साथ किया जा रहा शेयर

मुलायम सिंह यादव की समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि देते हुए अखिलेश यादव और डिंपल यादव की तस्वीर को फेक दावे के साथ चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में अखिलेश यादव और उनकी पत्नी अपने पिता व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की समाधि स्थल पर श्रद्धांजिल दे रहे हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Mar 4, 2024 at 10:33 PM
  • Updated: Mar 4, 2024 at 10:42 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर चुनावी दुष्प्रचार वाले भ्रामक व फेक दावों को धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर अखिलेश यादव और डिंपल यादव की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कथित तौर पर पुलिस की हिरासत में मारे गए माफिया अतीक अहमद के कब्र पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे गलत पाया, जिसे अखिलेश यादव के खिलाफ चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में अखिलेश यादव और उनकी पत्नी अपने पिता व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की समाधि स्थल पर श्रद्धांजिल दे रहे हैं। यह तस्वीर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में सपा प्रत्याशी के रूप में डिंपल यादव के नामांकन से पहले की है। इसी दौरान अखिलेश यादव और डिंपल यादव ने मुलायम सिंह यादव की समाधि स्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Kishor Shah’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “एनकाउंटर  में  ढेर  हुए अतीक अहमद और  अशरफ  की  कब्र पर  उनके  बेटे – बहू  अखिलेश और डिंपल  यादव,

 हिंदुओं  में जयचंदो  की  कमी  नहीं  है..।”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/ManojSr60583090/status/1764181841828036853

पड़ताल

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज करने पर पर अखिलेश यादव के आधिकारिक एक्स हैंडल से 14 नवंबर 2022 को शेयर की हुई पोस्ट मिली, जिसमें इस तस्वीर को शेयर किया गया है।

इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा गया है, “मैनपुरी उपचुनाव में सपा के प्रत्याशी के रूप में दरअसल नेताजी की समाजवादी आस्थाओं का ही नामांकन हो रहा है। जिस प्रकार दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सभी दलों के लोगों और जनमानस ने सैफई आकर नेताजी को श्रद्धांजलि दी है, उसका सच्चा परिणाम ये होगा कि सपा प्रत्याशी की ऐतिहासिक जीत होगी।”

इसी पोस्ट में इस जगह की एक अन्य एंगल से ली गई तस्वीर है, जिसमें समाधि स्थल पर मुलायम सिंह यादव की तस्वीर रखी हुई नजर आ रही है।

इसी तस्वीर को डिंपल यादव के आधिकारिक एक्स हैंडल से भी शेयर किया गया है।

तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है, “नेताजी को सादर नमन के साथ, हम आज का नामांकन उनके सिद्धांतों और मूल्यों को समर्पित कर रहे हैं।

नेताजी का आशीर्वाद हम सबके साथ हमेशा रहा है, हमेशा रहेगा।”

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद उनकी बहू डिंपल यादव ने इस सीट से सपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था और उप-चुनाव के लिए नामांकन से पहले उन्होंने मुलायम सिंह यादव की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

उप-चुनाव में वह इस सीट से विजयी रही थी।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के इटावा के प्रभारी गौरव दुदेजा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह तस्वीर पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के समाधि स्थल की है।”

मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार सैफई में हुआ था, जहां उनका समाधि स्थल है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस समाधि स्थल के पास भव्य स्मारक का भी निर्माण किया जा रहा है। अन्य रिपोर्ट में भी सैफई की उनकी समाधि स्थल का जिक्र है।

वायरल तस्वीर को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष:मुलायम सिंह यादव की समाधि स्थल पर श्रद्धांजिल देते हुए अखिलेश यादव और डिंपल यादव की तस्वीर को फेक दावे के साथ चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में अखिलेश यादव और उनकी पत्नी अपने पिता व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की समाधि स्थल पर श्रद्धांजिल दे रहे हैं। यह तस्वीर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में सपा प्रत्याशी के रूप में डिंपल यादव के नामांकन से पहले की है। इसी दौरान अखिलेश यादव और डिंपल यादव ने मुलायम सिंह यादव की समाधि स्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया था।

  • Claim Review : माफिया नेता अतीक अहमद की कब्र को प्रणाम करते हुए अखिलेश और डिंपल यादव।
  • Claimed By : FB User-Kishor Shah
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later