X
X

Fact Check: गुड मॉर्निंग का मैसेज भेजने पर 18% जीएसटी लगने का दावा सच नहीं मजाक है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि गुड मॉर्निंग मैसेज भेजने पर 18 फीसदी जीएसटी लगने की खबर को होली के मौके पर मजाकिया तौर पर लिखा गया था , जिसे लोग असली समझ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Mar 21, 2024 at 07:00 PM
  • Updated: Mar 21, 2024 at 07:04 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक अखबार का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एक अप्रैल से जो भी गुड मॉर्निंग मैसेज भेजे जायेंगे, सरकार उन पर टैक्स लगाएगी। ऐसे मैसेज पर 18 फीसदी GST तय किया गया है।

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया की वायरल खबर वास्तव में 2018 में एक हिंदी अखबार में छपी व्यंग्यात्मक खबर है, जिसे लोग वास्तविक समझ कर  शेयर कर रहे हैं। 

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘D C Upadhyay’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “बंद करो गुड मॉर्निंग के मेसेज!।”

वायरल अखबार की कटिंग में लिखा हुआ है: अगर आप भी सुबह-सुबह अपने दोस्तों,रिश्तेदारों और जानने वालों को मैसेज भेजते हैं, तो सतर्क हो जाइये। सरकार ने यह फैसला उस रिपोर्ट के सामने आने के बाद लिया है, जिसके अनुसार सुबह-सुबह लाखों गुड मॉर्निंग मैसेज भेजे जाने की वजह से इंटरनेट स्लो हो जाता है। भारत विश्व का इकलौता ऐसा देश है, जहां इंटरनेट के साथ ऐसा हो रहा है। मोबाइल बिल के साथ इस GST का भुगतान करना होगा।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले अखबार की कटिंग को ध्यान से देखा। इसमें हमें (आर्काइव लिंक) लेख के नीचे ‘बुरा ना मानो होली है’ लिखा नज़र आया। इसके बाद हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें साल 2018 में कई फेसबुक पेज पर यह पोस्ट मिली।

सर्च के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट मार्च 2018 में प्रकशित मिली, जिसमें इसे नवभारत टाइम्स द्वारा मज़ाकिया तौर पर लिखी गई होली स्पेशल रिपोर्ट बताया गया।

पहले भी नवभारत टाइम्स की होली के मौके पर व्यंग्य के तौर पर लिखी कई खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर इन फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

पुष्टि के लिए हमने नवभारत टाइम्स के पत्रकार ललित वर्मा से संपर्क किया। उन्होंने इसे होली के मौके पर छपा एक व्यंग्य लेख बताया है।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 196 मित्र हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर भोपाल का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि गुड मॉर्निंग मैसेज भेजने पर 18 फीसदी जीएसटी लगने की खबर को होली के मौके पर मजाकिया तौर पर लिखा गया था , जिसे लोग असली समझ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : एक अप्रैल से गुड मॉर्निंग मैसेज भेजने पर 18% GST लगेगी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -D C Upadhyay
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later