Fact Check: नित्‍यनांद का सिलिकॉन चिप वाला वीडियो पांच साल से ज्‍यादा पुराना है, हाल का नहीं

सिलिकॉन चिप वाले बयान का नित्‍यानंद का वीडियो पांच साल से ज्‍यादा पुराना है।

Fact Check: नित्‍यनांद का सिलिकॉन चिप वाला वीडियो पांच साल से ज्‍यादा पुराना है, हाल का नहीं

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारत में भगोड़ा घोषित नित्‍यानंद का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसमें वह सिलिकॉन चिप और एआई को लेकर बात कर रहा है। हफ्ते भर में इस वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया है, इससे यह हाल का प्रतीत हो रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नित्‍यानंद का वायरल वीडियो पांच साल से ज्‍यादा पुराना है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘मा ऋषि नित्‍यानंदा‘ (आर्काइव लिंक) ने 30 जुलाई को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,

“SILICON OF SARASWATI 1000 TIMES BEST FOR BUILDING AI CHIPS proved ALCHEMY”

(एआई चिप के निर्माण के लिए सरस्‍वती का सिलिकॉन एक हजार गुना बेहतर है। )

कैलासा नित्‍यानंद गुरुकुल के नाम से बने यूट्यूब चैनल पर भी 57 सेकंड के इस वीडियो को 30 जुलाई (आर्काइव लिंक) को अपलोड किया गया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। पॉवर ऑफ ब्लिस यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो के लंबे वर्जन को 6 मार्च 2019 को अपलोड किया गया है। मतलब यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है।

कैलासाज एसपीएच नित्‍यानंद के वेरिफाइइड यूट्यूब चैनल पर हमें इसका पूरा वीडियो मिला। इसमें 1.05 घंटे के बाद वायरल वीडियो के हिस्‍से को देखा जा सकता है। इस वीडियो को 28 फरवरी 2018 को अपलोड किया गया है। वीडियो के डिस्क्रिप्‍शन में लिखा है, “इस वीडियो (26 फरवरी, 2018) में नित्यानंद बताते हैं कि वेद जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान को कैसे परिभाषित करते हैं। वह आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत से लेकर भारद्वाज के विमान और अगस्त्य की बैटरी जैसे वैदिक वैज्ञानिक आविष्कारों तक विभिन्न विषयों पर व्‍याख्‍यान देते हैं।”

इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो पांच साल से ज्‍यादा पुराना है। इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने कैलासाज एसपीएच नित्‍यानंद के इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर मैसेज किया। उन्‍होंने इस वीडियो के पुराने होने की पुष्टि की।

13 दिसंबर 2022 को एबीपी लाइव की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, “रेप का आरोपी नित्यानंद भारत में वांछित और भगोड़ा घोषित है। उसने कुछ साल पहले ही एक अलग देश ‘कैलासा’ बनाने का ऐलान किया था। भारत में केस का सामना कर रहा नित्यानंद 2019 में देश छोड़कर भाग गया था।”

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। 9 नवंबर 2010 को बनी इस प्रोफाइल के करीब 6700 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: सिलिकॉन चिप वाले बयान का नित्‍यानंद का वीडियो पांच साल से ज्‍यादा पुराना है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट