Fact Check : नीतीश कुमार ने अपनी कुर्सी पर नहीं रखी सरदार पटेल की प्रतिमा, तीन साल पुरानी तस्‍वीर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी कुर्सी पर सरदार पटेल की प्रतिमा नहीं रखी है। वायरल तस्‍वीर एक पुराने कार्यक्रम की है।

Fact Check : नीतीश कुमार ने अपनी कुर्सी पर नहीं रखी सरदार पटेल की प्रतिमा, तीन साल पुरानी तस्‍वीर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की मूर्ति के बगल में बैठे हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी कुर्सी पर सरदार पटेल की प्रतिमा को रखा है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल तस्वीर 31 अक्टूबर 2019 की है। उस समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तत्कालीन डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी के साथ पटना स्थित श्रीकृष्णा साइंस सेंटर में सरदार पटेल की फोटो प्रदर्शनी के मौके पर गए थे। तस्‍वीर को एडिट करके अब फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सुखेंद्रा पटेल ने अंतरराष्‍ट्रीय कुर्मी समाज नाम के एक ग्रुप में एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘जय हिंद जय भारत जय सरदार। बिहार के मुख्यमंत्री ने अपने कुर्सी पर बैठाया सरदार पटेल की अद्भुत प्रतिमा और बोले बगल की कुर्सी पर बैठकर निभाऊंगा मुख्यमंत्री का कर्तव्य। नई सोंच से पुराने आदर्शो का निर्वाहन करते हुए….. भारतवर्ष में पहला मुख्यमंत्री। बहुत ही सराहनीय कदम।’

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर को सर्च करने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। फोटो को इसमें अपलोड करके सर्च करने पर ओरिजनल तस्‍वीर कई वेबसाइट पर मिली। प्रोकेरल डॉट कॉम ने ओरिजनल तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए एक खबर में लिखा कि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्‍टी मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी 31 अक्‍टूबर 2019 को सरदार वल्‍लभ भई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर पटना स्थित श्रीकृष्ण साइंस सेंटर पहुंचे। संबंधित खबर का यहां पढ़ा जा सकता है।

इंडिया कंटेंट ने भी ओरिजनल तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए आईएएनएस का साभार दिया। इस तस्‍वीर में भी बिहार के उस वक्‍त के डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी को देखा जा सकता है। लेकिन वायरल तस्‍वीर में सुशील कुमार मोदी को एडिट करके हटाया दिया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए जागरण डॉट कॉम के बिहार हेड अमित आलोक के साथ वायरल पोस्‍ट को साझा किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर मुख्‍यमंत्री के कार्यालय कक्ष की नहीं है। यह एक कार्यक्रम की पुरानी तस्‍वीर है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर सुखेंद्रा पटेल यूपी के प्रयागराज के रहने वाले हैं। इस अकाउंट से तीन हजार से ज्‍यादा लोग जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी कुर्सी पर सरदार पटेल की प्रतिमा नहीं रखी है। वायरल तस्‍वीर एक पुराने कार्यक्रम की है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट