X
X

Fact Check : नितिन गडकरी ने पीएम मोदी के भाषण के दौरान बजाई थी तालियां, वायरल वीडियो एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नितिन गडकरी के वीडियो को एडिट कर शेयर किया जा रहा है। नितिन गडकरी ने पीएम मोदी के भाषण के दौरान तालियां बजाई थी, वीडियो का अधूरा हिस्सा एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 10, 2023 at 04:05 PM
  • Updated: Feb 10, 2023 at 04:27 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष पर पलटवार कर रहे थे, तो केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने तालियां नहीं बजाई। बीजेपी के सभी बड़े नेताओं ने पीएम मोदी के भाषण के दौरान तालियां बजाई थी, लेकिन सिर्फ नितिन गडकरी ने ऐसा नही किया। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ, वीडियो को एडिट कर शेयर किया जा रहा है। नितिन गडकरी ने पीएम मोदी के भाषण के दौरान तालियां बजाई थी, वीडियो का अधूरा हिस्सा एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर राजन गुप्ता ने 9 फरवरी 2023 को वायरल वीडियो शेयर किया है। यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी को पता है, मिंया मिट्ठू जी गप्प हांक रहे है इसलिए एक बार भी ताली नही बजाई…इन रीढ़ विहीन #$* भाजपाईयो मे आपको जमीर मुबारक नितिन जी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है। दूसरे यूजर्स भी वायरल तस्वीर को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल 

नितिन गडकरी के वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पूरा वीडियो संसद टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 8 फरवरी 2023 को शेयर किया गया है। वीडियो में 53 मिनट 54 सेकेंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। पीएम मोदी कहते हैं, “मोदी पर भरोसा अखबार की सुर्खियों से पैदा नहीं हुआ है। मोदी पर भरोसा टीवी पर चमकते चेहरों से नहीं हुआ है। जीवन खपा दिया है। पल-पल खपा दिया है।” पीएम मोदी के इतना बोलते ही सभी लोग संसद में मोदी-मोदी के नारे लगाने लगते हैं और तालियां बजाने लगते हैं। इसी बीच नितिन गडकरी भी तालियां बजाते हैं, फिर थोड़ी देर बाद वो रुक जाते हैं। तभी कैमरा उनकी तरफ से हटने लगता है, इसी बीच वो फिर से तालियां बजाना शुरू कर देते हैं।

पड़ताल के दौरान वायरल स्पीच का एक वीडियो पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 8 फरवरी 2023 को शेयर किया गया है। वीडियो में 3 मिनट से देखा जा सकता है कि पीएम मोदी भाषण देते हैं इसके बाद नितिन गडकरी सहित सभी लोग मोदी-मोदी के नारे लगाने के बाद तालियां बजाते हैं। 

वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने बीजेपी प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने बताया, वायरल दावा गलत है। विपक्षी दल पीएम मोदी की लोकप्रियता को देखकर डरे हुए हैं। इसलिए वो इस तरह की फेक न्यूज फैला रहे हैं। वो पार्टी और नितिन गडकरी की छवि को खराब करना चाहते हैं।

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट जारी कर अडानी ग्रुप पर हेरफेर करने का आरोप लगाया। इसके बाद राहुल गांधी ने ससंद में पीएम मोदी और अडानी की एक तस्वीर को शेयर कर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला, जिसका जवाब पीएम मोदी ने 9 फरवरी 2023 को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान दिया।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर राजन गुप्ता के फेसबुक को स्कैन किया। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर ने अपने बारे में ज्यादा जानकारी अपने फेसबुक पेज पर साझा नहीं की है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नितिन गडकरी के वीडियो को एडिट कर शेयर किया जा रहा है। नितिन गडकरी ने पीएम मोदी के भाषण के दौरान तालियां बजाई थी, वीडियो का अधूरा हिस्सा एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : नितिन गडकरी ने पीएम मोदी के भाषण के दौरान नहीं बजाई तालियां।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजन गुप्ता
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later