Fact Check: कंगना रनोट के ध्यान लगाए जाने के दावे से NEWS24 चैनल के नाम से वायरल ग्राफिक्स FAKE

कंगना रनोट  के कन्याकुमारी में ध्यान साधना लगाए जाने के दावे के साथ NEWS24 चैनल के नाम से वायरल हो रहा इन्फोग्राफिक्स फेक और ऑल्टर्ड है।

Fact Check: कंगना रनोट के ध्यान लगाए जाने के दावे से NEWS24 चैनल के नाम से वायरल ग्राफिक्स FAKE

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेत्री और हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी कंगना रनोट  के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने  नरेंद्र मोदी की ही तरह कन्याकुमारी में दो दिनों तक साधना में रहने की घोषणा की है। कंगना का यह बयान एक हिंदी चैनल की ब्रेकिंग प्लेट के साथ वायरल हो रहा है, जिसे यूजर्स वास्तविक समझते हुए शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे गलत पाया। वायरल हो रहा ग्राफिक्स फेक है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Alok Mall’ ने वायरल इन्फोग्राफिक्स (आर्काइव लिंक) को साझा किया है, जिसमें कंगना रनोट  का एक बयान न्यूज 24 नाम के हिंदी चैनल के ब्रेकिंग टेंपलेट के साथ साझा किया गया है।

सोशल मीडिया पर कंगना रनोट के नाम से वायरल हो रहा फेक इन्फोग्राफिक्स।

पड़ताल

वायरल इन्फोग्राफिक्स में हिंदी चैनल ‘न्यूज24’ के लोगो जैसा ट्रेडमार्क नजर आ रहा है, लेकिन इसमें ‘NEWS24’ (न्यूज 24 का ऑरिजिनल लोगो) की जगह “NEWS2024” लिखा हुआ है।

यानी न्यूज 24 के नाम से वायरल हो रहा यह इन्फोग्राफिक्स न्यूज 24 का नहीं, बल्कि उसके नाम पर तैयार किया फेक इन्फोग्राफिक्स है।

इसके बाद हमने की-वर्ड सर्च के जरिए उस बयान को ढूंढने की कोशिश की, जो वायरल इन्फोग्राफिक्स में मौजूद है। सर्च में हमें ऐसा कोई बयान नहीं मिला, जिसमें उनके ध्यान साधना पर जाने का जिक्र हो। हालांकि, हमें वैसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें उन्होंने पीएम मोदी के ध्यान साधना पर जाने को लेकर विपक्ष के हमले पर पलटवार किया था।

ट्रिब्यून इंडिया.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, कंगना ने कहा, “ध्यान साधना प्रधानमंत्री के लिए नया नहीं है । जब वह नेता नहीं थे, तब भी ऐसा किया करते थे। अब इन लोगों को इससे भी दिक्कत है।”

न्यूज रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 मई की शाम (आखिरी चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद) विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान साधना की शुरुआत की थी, जो दो दिनों तक चला था।

वायरल इन्फोग्राफिक्स को लेकर हमने न्यूज24 चैनल के एग्जीक्यूटिव  एडिटर मानक गुप्ता से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “न्यूज24 के नाम से वायरल हो रहा यह इन्फोग्राफिक्स फेक है।”

इससे पहले भी न्यूज24 के नाम से चुनावी संदर्भ में ऐसे कई फेक इन्फोग्राफिक्स वायरल हुए हैं, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल इन्फोग्राफिक्स को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।  चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत सात चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है। सातवें व अंतिम चरण का मतदान एक जून को हुआ। चुनाव के नतीजे चार जून को आएंगे।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

निष्कर्ष: कंगना रनोट  के कन्याकुमारी में ध्यान साधना लगाए जाने के दावे के साथ NEWS24 चैनल के नाम से वायरल हो रहा इन्फोग्राफिक्स फेक और ऑल्टर्ड है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट