Fact Check: 7 दिन लगातार बंद नहीं रहेंगे उप्र के बैंक, गलत खबर हो रही है वायरल

Fact Check: 7 दिन लगातार बंद नहीं रहेंगे उप्र के बैंक, गलत खबर हो रही है वायरल

नई दिल्‍ली ( विश्‍वास टीम )सोशल मीडिया पर आज कल एक खबर वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के बैंक 7 दिन बंद रहेंगे। खबर में कहा जा रहा है कि बैंक 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक बंद रहेंगे और 27 तारीख के बाद एटीएम भी खाली हो जाएंगे। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा पूरी तरह सही नहीं है। बैंक सिर्फ सितम्बर 28-29 (शनिवार और रविवार) और अक्टूबर 2 (गाँधी जयंती) को बंद हैं, बाकी दिन नहीं।

CLAIM

वायरल क्लेम में 25 तारीख को प्रकाशित पत्रिका की एक खबर को कोट किया जा रहा है। इस खबर की हेडलाइन है, “आज से 7 दिनों तक यूपी के सभी बैंक बंद, 27 के बाद खाली हो जाएंगी सभी एटीएम मशीनें।” खबर में बीच में बैंक बंद होने के कारण भी लिखे हैं:

“7 दिन बन्द रहेंगे बैंक

इसलिए 25 सितंबर के बाद अगला कार्य दिवस 3 अक्टूबर होगा।”

FACT CHECK

हमने सबसे पहले इस खबर की पुष्टि के लिए इंटरनेट पर ‘बैंक स्ट्राइक’ कीवर्ड से जांचा तो हमें दैनिक जागरण पर 24 सितम्बर को प्रकाशित एक खबर लगी। जिसमें लिखा था, “बैंकों ने 26 और 27 सितंबर की अपनी हड़ताल को टाल दिया है, अब इन दोनों दिन बैंकों में कामकाज होगा।”

28 और 29 को चौथा शनिवार और रविवार होने के कारण सच में बैंक बंद हैं। वायरल स्टोरी में 30 तारीख को छमाही वार्षिक समापन के लिए छुट्टी बताई गई है। हमने इस दावे की जाँच के लिए RBI की वेबसाइट पर बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जांची। इसमें कहीं भी 30 तारीख मेंशन नहीं थी।

इस लिस्ट में अक्टूबर 1 को सिर्फ गंगटोक में “Banks’ Closing of Accounts” की छुट्टी है। और कहीं भी नहीं।

अक्टूबर 2 को गाँधी जयंती की छुट्टी है।

मामले की पुष्टि के लिए हमने RBI के कम्युनिकेशन चीफ जनरल मैनेजर योगेश दयाल से बात की। उन्होंने इस खबर का खंडन किया और कहा यह दावा गलत है| बैंकों द्वारा 26 और 27 सितम्बर को स्ट्राइक की संभावना थी, मगर इसे 24 सितम्बर को रद्द कर दिया गया था। ATM को खाली करने वाली बात भी फर्जी है, RBI ने ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया है। ज़्यादा पुष्टि के लिए आप RBI की वेबसाइट पर बैंक हॉलिडे कैलेंडर को देख सकते हैं।”

इस पोस्ट को पत्रिका के प्रदेश संस्करणों द्वारा 13 बार शेयर किया गया है। इनके कुल 1,856,277 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि बैंकों के 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक बंद होने का दावा सही नहीं है। बैंक सिर्फ सितम्बर 28-29 (शनिवार और रविवार) और अक्टूबर 2 (गाँधी जयंती) को बंद हैं, बाकी दिन नहीं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट