Fact Check: कोल्ड ड्रिंक में नहीं मिलाया इबोला वायरस, फर्जी पोस्ट हो रही वायरल

Fact Check: कोल्ड ड्रिंक में नहीं मिलाया इबोला वायरस, फर्जी पोस्ट हो रही वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें क्योंकि कंपनी के एक कर्मचारी ने इनमें इबोला वायरस से संक्रमित खून मिला दिया है। इस पोस्ट में यह दावा एनडीटीवी के हवाले से किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित होता है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इस पोस्ट में लिखा है कि, ‘प्लीज सभी मित्रों को फॉर्वर्ड करें। हैदराबाद पुलिस की तरफ से पूरे भारत में सूचना दी गई है। कृपया आने वाले कुछ दिनों तक आप कोई भी कोल्ड ड्रिंक जैसे माजा, फैन्टा, 7अप, कोका कोला, माउंटेन ड्यू, पेप्सी, इत्यादि न पिएं क्योंकि इसमें से एक कंपनी के कामगार ने इसमें इबोला नामक खतरनाक वायरस का दूषित खून मिला दिया है। ये खबर कल NDTV चैनल में बताई थी। आप जल्द से जल्द इस मैसेज को फॉर्वर्ड करके मदद करें। आप जितना हो सके इसे शेयर करें, धन्यवाद।’

पड़ताल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह सामने आया है कि इस वायरल तस्वीर की मदद से शेयर किया जा रहा मैसेज फर्जी है। अबतक ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट या दूसरी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं आई है जो इस दावे की पुष्टि करती हो।

हमने अपनी पड़ताल में हैदराबाद पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। वेबसाइट पर भी हमें इस वायरल हो रहे दावे की पुष्टि करने वाली कोई जानकरी नहीं मिली।

INVID ट्विटर अडवांस्ड सर्च का इस्तेमाल करके हमने हैदराबाद पुलिस के ट्विटर हैंडल पर भी इस दावे की तलाश की। यहां भी हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला जो इस कथित दावे की पुष्टि करता हो।

हमने इस संबंध में एनडीटीवी से भी संपर्क साधा। एनडीटीवी के अधिकारियों के मुताबिक इस तरह की कोई रिपोर्ट उनके चैनल पर नहीं दिखाई गई है।

आगे की पड़ताल में हमें रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर इबोला वायरस के बारे में जानकारी मिली। इस वेबसाइट पर मिले एक नोट के मुताबिक, ‘आमतौर पर इबोला वायरस खाद्य पदार्थों के जरिए नहीं फैलता। हालांकि दुनिया के कुछ हिस्सों में इबोला वायरस बुशमीट (जंगली जानवरों का मीट) के जरिए या इसके सेवन से फैल सकता है।’

आपको बता दें कि यही पोस्ट 2016 में भी ऐसे ही दावे के साथ वायरल की गई थी। हालांकि तब ऐसा करने वाले शरारती तत्वों ने हैदराबाद पुलिस की बजाय मनीला पुलिस के नाम का इस्तेमाल किया था। उस समय वायरल किए गए मैसेज में लिखा था कि, ‘फिलीपींस और भारत के लिए मनीला पुलिस का एक अहम संदेश: अगले कुछ हफ्तों तक कूल ड्रिंक के किसी उत्पाद को न पिएं क्योंकि कंपनी के कर्मचारी ने इनमें अपना इबोला संक्रमित खून मिला दिया है। इसे कल एनडीटीवी न्यूज पर दिखाया गया था… कृपया यह मैसेज को लोगों को फॉर्वर्ड करें जिनका आप ख्याल रखते हैं।’

StalkScanका इस्तेमाल करके हमने मनदीप सिंह कंबोज नाम के उस फेसबुक यूजर की प्रोफाइल चेक की जिसने यह पोस्ट शेयर की थी। हमारी पड़ताल में सामने आया कि यह यूजर पहले भी अपनी वॉल पर फर्जी पोस्ट शेयर कर चुका था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में, कोल्ड ड्रिंक में इबोला वायरस मिलाने का दावा फर्जी पाया जाता है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट