X
X

Fact Check: नेपाली अभिनेत्री निशा घिमिरे नहीं रही मिस वर्ल्ड 2020, वायरल दावा गलत

निशा घिमिरे का निधन सितंबर 2021 में हो गया था। उन्होंने न तो मिस वर्ल्ड 2020 जीता है और न ही मिस वर्ल्ड नेपाल 2020 का ताज पहना है। वर्ष 2020 में मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट ही नहीं हुआ था। मिस वर्ल्ड नेपाल 2020 का टाइटल पहने युवती नम्रता श्रेष्ठा है, न कि निशा घिमिरे। पहली और दूसरी तस्वीरें हालांकि निशा घिमिरे की ही हैं।

Nisha Ghimire, Miss World 2020, Miss World Nepal 2020,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तीन तस्वीरों के साथ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पहली तस्वीर में एक अस्वस्थ युवती को दिखाया गया है, जबकि दूसरी तस्वीर एक हंसती हुई युवती की है। तीसरी तस्वीर में मिस नेपाल वर्ल्ड 2020 का टाइटल जीतने वाली युवती की है। इनको शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि नेपाली कलाकार निशा घिमिरे का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह मिस वर्ल्ड 2020 रह चुकी हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नेपाली कलाकार निशा घिमिरे का निधन 1 सितंबर 2021 को हुआ था। वह न तो मिस वर्ल्ड 2020 रही हैं और न ही उन्होंने मिस नेपाल वर्ल्ड 2020 का ताज पहना था। सोशल मीडिया पर गलत दावा वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Dinesh Choudhary (आर्काइव लिंक) ने 21 फरवरी को तीनों तस्वीरों को पोस्ट करते हुए लिखा,

जब आपका समय अच्छा हो ,स्थितियां और परिस्थितियां आपके हक में हो , उस वक्त सब कुछ भूलकर लोगो की मदद कीजिये न कि उन्हें अपना ओहदा और पावर याद दिलाने के हथकंडे अपनाये । नेपाली कलाकार #निशा_घिमिरे का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।
ये खूबसूरत एक्ट्रेस मिस वर्ल्ड 2020 रह चुकी हैं!

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले दो तस्वीरों के कोलाज को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। नेपाली यूट्यूब चैनल Uddhab Pandey पर 1 सितंबर 2021 को निशा घिमिरे के निधन की वीडियो न्यूज अपलोड की गई है। इसमें पहली वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, मॉडल घिमिरे का नार्विक अस्पताल में निधन हो गया था। उनका भारत के देहरादून में एक्सीसेंड हुआ था।

11 जून 2021 को नेपाली वेबसाइट सेलेब्रिटी नेपाल में भी निशा घिमिरे की खबर छपी है। इसके मुताबिक, मॉडल निशा घिमिरे का नॉर्विक अस्पताल में इलाज शुरू हो गया है। वह तीन साल पहले एक्टिंग का कोर्स करने के लिए देहरादून गई थी। वहां सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल होने के बाद उनका भारत में इलाज चल रहा था। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उनका इलाज भारत में नहीं हो सका। इस पर उनके परिवार ने उन्हें नेपाल लाकर इलाज शुरू किया। काठमांडू के ट्रॉमा सेंटर में 3 महीने तक उनका इलाज चला, लेकिन हालत में सुधार नहीं हुआ। इसके बाद डॉक्टरों की सलाह पर विभिन्न चिकित्सा केंद्रों पर उनका इलाज चल रहा था। कमजोर आर्थिक स्थिति और बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए परिजन उन्हें घर ले गए। घर पर पड़ी निशा का शरीर सूख रहा था। उनकी तस्वीरें सोशल नेटवर्क पर आने के बाद नर्विक अस्पताल में इलाज शुरू किया गया। निशा ने नेपाली और मैथिली भाषा की फिल्म ‘मधेसीपुत्र 2’ में मुख्य भूमिका निभाई थी। उन्होंने नेपाल टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले टेली सीरियल ‘डियर जिंदगी’ और दो दर्जन से अधिक म्यूजिक वीडियो में भी काम किया है। हालांकि, खबर में कही भी यह जिक्र नहीं है कि वह मिस वर्ल्ड या मिस नेपाल वर्ल्ड रह चुकी हैं।

ट्विटर यूजर ऑस्कर Oscar (आर्काइव लिंक) ने निशा को लेकर ट्वीट किया है। 27 दिसंबर 2022 को किए गए ट्वीट में दूसरी तस्वीर को भी घिमिरे की बताया गया है।

जागरण जोश में 17 मार्च 2022 को छपी खबर के अनुसार, कोरोना की वजह से 2020 में मिस वर्ल्ड ब्यूटी कॉन्टेस्ट नहीं हुआ था।

तीसरी तस्वीर मिस वर्ल्ड नेपाल 2020 की विजेता नम्रता श्रेष्ठा की है। मिस वर्ल्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर हमें यह फोटो मिली।

इसके बाद हमने नेपाल में मिस वर्ल्ड ब्यूटी कॉन्टेस्ट आयोजित कराने वाली कंपनी ‘द हिडेन ट्रेजर’ से मेल के जरिए संपर्क किया। उनका कहना है, “वायरल पोस्ट पूरी तरह से झूठी है। हम किसी निशा घिमिरे को नहीं जानते हैं। उसने कोई टाइटल नहीं जीता है। इसमें किसी और की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

गलत पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर Dinesh Choudhary की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह जयपुर में रहते हैं।

निष्कर्ष: निशा घिमिरे का निधन सितंबर 2021 में हो गया था। उन्होंने न तो मिस वर्ल्ड 2020 जीता है और न ही मिस वर्ल्ड नेपाल 2020 का ताज पहना है। वर्ष 2020 में मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट ही नहीं हुआ था। मिस वर्ल्ड नेपाल 2020 का टाइटल पहने युवती नम्रता श्रेष्ठा है, न कि निशा घिमिरे। पहली और दूसरी तस्वीरें हालांकि निशा घिमिरे की ही हैं।

  • Claim Review : नेपाली कलाकार निशा घिमिरे का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह मिस वर्ल्ड 2020 रह चुकी हैं।
  • Claimed By : FB User- Dinesh Choudhary
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later