X
X

Fact Check: नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल हासिल किया है, गोल्ड नहीं, फर्जी दावा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। 8 अगस्त 2024 को हुए मुकाबले में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता है, जबकि गोल्ड मेडल पाकिस्तानी खिलाडी को मिला है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देश का नाम रोशन कर रहे हैं। इस बीच अब सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है,जिसमें दावा किया जा रहा है कि जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने 2024 पेरिस खेलों में गोल्ड मेडल जीत लिया है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। 8 अगस्त को हुए मुकाबले में नीरज ने सिल्वर मेडल जीता है, जबकि गोल्ड मेडल पाकिस्तानी खिलाडी को मिला है।

क्या है वायरल पोस्ट में

थ्रेड्स यूजर mightymontu17 (आर्काइव) ने 8 अगस्त 2024 को पोस्ट किया और साथ में लिखा “नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक 2024 का भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया।।”

पड़ताल

एक आसान से कीवर्ड्स सर्च से सामने आया कि नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 में 8 अगस्त को हुए मुकाबले में रजत पदक हासिल किया है। दैनिक जागरण की 9 अगस्त की खबर के अनुसार,”पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने ओलंपिक स्वर्ण पदक को जीतने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश की, लेकिन वह इसे हासिल करने में असफल रहे और 89.45 मीटर की सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ उनके हाथ रजत पदक आया। वहीं, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने स्वर्ण पदक जीता, जो उनके देश का खेलों में पहला स्वर्ण पदक है।”

नीरज चोपड़ा के रजत पदक जीतने की पुष्टि इन ख़बरों से भी हो जाती है। यहाँ यहाँ और यहाँ

वायरल पोस्ट को लेकर हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता है, न कि गोल्ड।

नीरज चोपड़ा का इतिहास

जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने 7 अगस्त, 2021 को टोक्यो ओलंपिक में एथलेटिक्स में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया था। वह अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक व्यक्तिगत स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं।

ओलंपिक्स 2024 में भारत की मेडल टेली

इस फैक्ट चेक के लिखे जाने तक भारतीय एथलीटों ने पेरिस 2024 ओलंपिक में कुल पांच पदक जीते हैं, जिसमें तीन शूटिंग (कांस्य) में मिले हैं और एक पदक (कांस्य) भारतीय हॉकी टीम ने जीता है। वहीं,पुरुषों के भाला फेंक में नीरज चोपड़ा ने रजत पदक हासिल करके भारत को पांचवां मेडल दिलाया।

भ्रामक दावे को शेयर करने वाले थ्रेड्स यूजर mightymontu17 के 2 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। 8 अगस्त 2024 को हुए मुकाबले में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता है, जबकि गोल्ड मेडल पाकिस्तानी खिलाडी को मिला है।

  • Claim Review : थ्रेड्स यूजर mightymontu17 (आर्काइव) ने 8 अगस्त 2024 को पोस्ट किया और साथ में लिखा
  • Claimed By : Threads User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later