Fact Check: मुंबई- पुणे एक्सप्रेस-वे पर बने भाटन टनल के नाम को एडिट करके जोड़ा गया है सोनिया नाम

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे की भाटन टनल है, जिसके नाम को एडिट करके वहां पर सोनिया लिखा गया है। असल में वहां इंग्लिश में भाटन टनल लिखा हुआ है।

Fact Check: मुंबई- पुणे एक्सप्रेस-वे पर बने भाटन टनल के नाम को एडिट करके जोड़ा गया है सोनिया नाम

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक सुरंग की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके ऊपर सोनिया लिखा हुआ है। यूजर तस्वीर शेयर करते हुए आपत्तिजनक दावे के साथ यह सवाल कर रहे हैं कि इस सुरंग पर यह नाम किसने लिखवाया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे की भाटन टनल है, जिसके नाम को एडिट करके वहां पर सोनिया लिखा गया है। असल में वहां इंग्लिश में भाटन टनल लिखा हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”चमचों इसे क्या हमने बनवाया है। और अगर हिंदी में लिखा है, तो भारत में ही होगा। देखकर पन्द्रह बीस बरस का है।।। फिर बनवाया तो ठीक लिखवाया किसने, ये बताओ मुझे।। ये सिर्फ अभिव्यक्ति की आजादी है। हमारा सिर्फ ये जानने की इच्छा है कि ये हुआ कैसे।। चमचों जबाब दो।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमें  यह फोटो हेलो ट्रेवल डॉट कॉम की वेबसाइट पर पब्लिश हुए एक आर्टिकल में मिली। यहां पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे है, जिसे आधिकारिक तौर पर यशवंतराव चव्हाण मुंबई पुणे एक्सप्रेस-वे के रूप में भी जाना जाता है।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर बने भाटन टनल के हमें बहुत से यूट्यूब वीडियो भी मिले, जिसमें साफ तौर पर अंग्रेजी में भाटन टनल लिखा हुआ देखा जा सकता है।  

टाइम्स नाउ पर भाटन सुरंग से जुड़ी जानकारी के मुताबिक, भाटन सुरंग (महाराष्ट्र) की एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह छह लेन वाली सुरंग है। यह वर्ष 2000 से चालू है और इसे भारत में सबसे उन्नत और सुंदर सुरंगों में से एक माना जाता है। यह भव्य सुरंग मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे के साथ 1.17 किमी तक फैला है।

नीचे दिए गए कोलाज में एडिटेड और असली तस्वीर के बीच के फर्क को साफ- साफ देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने मिड-डे के सीनियर रिपोर्टर समीउल्लाह खान से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर एडिटेड है और भाटन सुरंग की है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को एक लाख 22 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे की भाटन टनल है, जिसके नाम को एडिट करके वहां पर सोनिया लिखा गया है। असल में वहां इंग्लिश में भाटन टनल लिखा हुआ है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट