X
X

Fact Check: जी-20 आयोजन के नाम पर वायरल वीडियो क्लिप 1983 में हुए गुट निरपेक्ष सम्मेलन का है

देश में करीब 40 साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में गुट निरपेक्ष देशों का सातवां सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित हुआ था, जिसमें 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि ने भाग लिया था। इसी सम्मेलन के वीडियो को देश में पहले जी-20 समूह की बैठक का बताकर शेयर किया जा रहा है। देश में पहली बार जी-20 समूह की बैठक 2023 में हुई है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नई दिल्ली में हाल ही में संपन्न हुए जी-20 की बैठक के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि देश में 40 साल पहले भी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व में जी-20 बैठक का सफलतापूर्वक आयोजन हो चुका है। वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि देश में पहली बार जी-20 बैठक का आयोजन नहीं हुआ, बल्कि यह काम 40 साल पहले कांग्रेस की सरकार में हो चुका है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल पोस्ट में किया जा रहा यह दावा गलत है कि करीब 40 साल पहले देश में जी-20 बैठक का आयोजन किया जा चुका है। इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडयो वर्ष 1983 में आयोजित गुट निरपेक्ष आंदोलन के सातवें सम्मेलन का है, जिसमें करीब 101 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। इसी सम्मेलन के पुराने फुटेज को देश में आयोजित पहले जी-20 सम्मेलन का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के WhatsApp टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इनकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है। अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए लिखा है, “40 साल पहले श्रीमती इंदिरा जी ने G-20 बैठक का प्रतिनिधित्व दिल्ली में किया था, यह कोई नई बात नहीं है कि आज हम G20 बैठक कर रहे हैं , यह काम 40 साल पहले कांग्रेस कर चुकी है।”

इससे ऐसा लग रहा है कि वायरल वीडियो क्लिप देश में पहले आयोजित हो चुके जी-20 बैठक का है। हालांकि, वीडियो में इस बात का साफ-साफ उल्लेख है कि करीब 40 साल पहले गुटनिरपेक्ष सम्मेलन के सातवें शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 100 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आए थे।

कई न्यूज रिपोर्ट्स से इसकी पुष्टि होती है। इंडिया टुडे की सात सितंबर 2023 की रिपोर्ट (जो 31 मार्च 1983 में इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट का पुनर्प्रकाशन है) के मुताबिक, गुट निरपेक्ष के सातवें शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 101 देशों के प्रतिनिधि दिल्ली पहुंचे थे।

इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 31 मार्च 1983 की पुनर्प्रकाशित रिपोर्ट।

न्यूज एजेंसी एपी के आर्काइव में हमें इस सम्मेलन का वीडियो मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो 16 मार्च 1983 को गुट निरपेक्ष राष्ट्रों के सातवें सम्मेलन का है, जिसे तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने संबोधित किया था।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप जी-20 का नहीं, बल्कि गुट निरपेक्षा राष्ट्रों के सम्मेलन का है। जी-20 की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, 1999 के वित्तीय संकट के बाद जी-20 समूह का गठन वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों के मंच के तौर पर हुआ था, जहां वे वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर विमर्श कर सकते थे।

1999 के एशियाई वित्तीय संकट के बाद जी-20 का गठन हुआ था।

एक दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक इस समूह की अध्यक्षता भारत के पास है और इसी अध्यक्षता में नई दिल्ली में जी-20 समूह की बैठक का आयोजन किया गया था।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर विश्वास न्यूज ने वरिष्ठ पत्रकार राशिद किदवई से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि 1983 में आयोजित बैठक गुट निरपेक्ष देशों का सम्मेलन था और यह जी-20 से पूरी तरह से भिन्न है।

जी-20 की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली में पहली बार इस समूह की बैठक का आयोजन हुआ है । वहीं, पिछले साल 2022 की बैठक का आयोजन इंडोनेशिया में हुआ था।

निष्कर्ष: देश में करीब 40 साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में गुट निरपेक्ष देशों का सातवां सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित हुआ था, जिसमें 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि ने भाग लिया था। इसी सम्मेलन के वीडियो को देश में पहले जी-20 समूह की बैठक का बताकर शेयर किया जा रहा है। देश में पहली बार जी-20 समूह की बैठक 2023 में हुई है।

  • Claim Review : 40 साल पहले इंदिरा जी ने G-20 बैठक का प्रतिनिधित्व दिल्ली में किया था।
  • Claimed By : FB User-Neela Salgaonkar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later