X
X

Fact Check: सूरत में दुकानदार पर हमला करने का वीडियो सांप्रदायिक रंग देकर वायरल, पीड़ित व हमलावर एक ही धर्म के

सूरत में मुस्लिम दुकानदार पर हमला करने वाला युवक भी मुस्लिम है। दोनों ही पड़ोसी हैं और उनके बीच पहले से विवाद चला आ रहा है। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है और न ही इसका संबंध 'द कश्मीर फाइल्स' मूवी से है।  

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। The Kashmir Files मूवी रिलीज होने के बाद सोशल मीडिया पर कई फोटो व वीडियो वायरल हो रही हैं। इनमें एक सीसीटीवी फुटेज भी है। 1.04 मिनट की वीडियो में एक युवक दुकान में बैठे लोगों पर तलवार से हमला कर देता है। इसके बाद दुकान में बैठे लोग हमलावर पर हमला कर देते हैं। दावा किया जा रहा है, ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी देखने के बाद हिंदू युवक ने मुस्लिम दुकानदार पर तलवार से हमला कर दिया। इसके बाद मुस्लिमों ने एक होकर उसको जवाब दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सीसीटीवी फुटेज को वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है। घटना में हमला करने वाला और उसका जवाब देने वाले, दोनों ही मुस्लिम हैं। मामले का ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी से भी कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Riyaz Ur Rehman (आर्काइव) ने सीसीटीवी फुटेज को शेयर करते हुए लिखा,

ये सब कश्मीर फाइल्स फ़िल्म देकने के बाद का सीन है,

बस ऐसे ही हिम्मत दिखाना पड़ेगा इन ————— के सामने।

(एक आपत्तिजनक शब्द को छोड़कर बाकी कंटेंट को ज्यों का त्यों लिखा गया है।)

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल के InVID टूल से इसके कुछ कीफ्रेम्स निकाले। इनको रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें gujarati.news18 पर 20 मार्च को पब्लिश रिपोर्ट का लिंक मिला। इसमें सीसीटीवी फुटेज की तस्वीर को अपलोड किया गया है। खबर को गूगल ट्रांसलेटर की मदद से ट्रांसलेट करने पर पता चला कि मामला सूरत का है। मामला अवैध उगाही का है। सलबतपुरा पुलिस थाना क्षेत्र के भाटे इलाके में असामाजिक तत्वों ने दुकानदार से अवैध वसूली के रुपये मांगे थे। इसका विरोध करने पर दुकानदार पर तलवार से हमला किया गया था। पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। हालांकि, किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है, लेकिन पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई है।  

News18Gujarati ने इस वीडियो को ट्वीट भी किया है। इसमें लिखा है कि सूरत में दुकानदार पर तलवार से हमला किया गया, जो सीसीटीवी में कैद हो गया।

इसकी और जानकारी के लिए हमने सलबतपुरा पुलिस थाने के प्रभारी इंस्पेक्टर एए चौधरी से बात की। उनका कहना है, दुकान के अंदर मौजूद लोगों के नाम महफूज आलम और मो. फारुख अंसारी हैं जबकि हमलावर युवक का नाम हासिम सैय्यद अंसारी है। हमला करने वाला युवक और दुकानदार दोनों ही मुस्लिम हैं। हमलावर दुकानदार के पड़ोसी हैं। यह करीब 10 दिन पुरानी घटना है। दोनों ही पक्षों की तरफ से शिकायत दी गई है। इस मामले में कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। ये उनका आपसी विवाद था। इसका ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी से कोई संबंध नहीं है।   

सीसीटीवी फुटेज को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Riyaz Ur Rehman की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके अनुसार, वह दिल्ली में रहते हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: सूरत में मुस्लिम दुकानदार पर हमला करने वाला युवक भी मुस्लिम है। दोनों ही पड़ोसी हैं और उनके बीच पहले से विवाद चला आ रहा है। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है और न ही इसका संबंध ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी से है।  

  • Claim Review : द कश्मीर फाइल्स मूवी देखने के बाद हिंदू युवक ने मुस्लिम दुकानदार पर किया हमला
  • Claimed By : FB User- Riyaz Ur Rehman
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later