X
X

Fact Check: बिहार की पुरानी तस्वीर दिल्ली के रिंकू शर्मा हत्याकांड से जोड़ की जा रही वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर दिल्ली में मारे गए युवक रिंकू शर्मा की मां की नहीं है। ये तस्वीर अक्टूबर 2020 में बिहार के मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान फायरिंग में मृत युवक अनुराग पोद्दार की मां की है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Feb 15, 2021 at 08:20 PM
  • Updated: Feb 16, 2021 at 11:08 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक महिला और उनकी गोद में लहूलुहान युवक की तस्वीर काफी शेयर की जा रही है। इस तस्वीर को दिल्ली में रिंकू शर्मा नाम के युवक की हाल में हुई हत्या से जोड़ा जा रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीर में दिख रही महिला को दिल्ली के मृत युवक रिंकू शर्मा की मां बता रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत निकला है। यह तस्वीर अक्टूबर 2020 में बिहार में दुर्गा पूजा के दौरान हुई हिंसक झड़प में मृत युवक अनुराग पोद्दार की मां की है। इसे दिल्ली की हालिया घटना से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये वायरल दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। यूजर ने एक ट्वीट का लिंक भेज इस तस्वीर की सत्यता जाननी चाही है। prakhar tripathi नाम के ट्विटर यूजर ने इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, ‘मां के आंसू… देश की आत्मा पर कर्ज #JusticeForRinkuSharma’ इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

दिल्ली के मंगोलपुरी में 10 फरवरी 2021 को रिंकू शर्मा नाम के युवक की हत्या हुई थी। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच कर रही है। इस हत्याकांड के बाद सोशल मीडिया पर ये मामला काफी वायरल है और इससे जुड़े तमाम दावे शेयर किए जा रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच के लिए सबसे पहले वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इंटरनेट पर इस तस्वीर से जुड़े ढेरों परिणाम मिले। गूगल ने इस तस्वीर में संभावित सर्च के रूप में munger anurag poddar (मुंगेर अनुराग पोद्दार) का हिंट दिया।

हमें यह तस्वीर 28 अक्टूबर 2020 को News Jankari नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो के थंबनेल में मिली। इस वीडियो के शीर्षक में लिखा है- मुंगेर दुर्गा विसर्जन में अनुराग की मां और बेटा। इसे यहां नीचे देखा जा सकता है।

यानी यह तस्वीर दिल्ली में हुए रिंकू शर्मा हत्याकांड से काफी पहले इंटरनेट पर मौजूद है। विश्वास न्यूज ने नई जानकारी के आधार पर इस दावे को इंटरनेट पर और खोजा। हमें 27 अक्टूबर 2020 को हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसक झड़प और फायरिंग में अनुराग की मौत की घटना को कवर किया गया है। इस रिपोर्ट में भी वायरल तस्वीर में मौजूद महिला की तस्वीर को दूसरे एंगल से देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साबित हो चुका था कि वायरल तस्वीर दिल्ली की नहीं, बल्कि बिहार के मुंगेर की है। विश्वास न्यूज ने इस वायरल तस्वीर को हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंगेर ब्यूरो चीफ प्रशांत से साझा किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि तस्वीर मुंगेर में दुर्गापूजा के दौरान हुई फायरिंग में मृत युवक अनुराग की मां की है। उन्होंने हमारी बात जस्टिस फॉर अनुराग चलाने वाले मुकेश पोद्दार से भी बात कराई और उन्होंने भी इन्हें अनुराग की मां बताया। उनके मुताबिक, अभी ये मामला कोर्ट में चला गया है और जांच जारी है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर prakhar tripathi की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल सितंबर 2020 में बनाई गई है। फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 7 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर दिल्ली में मारे गए युवक रिंकू शर्मा की मां की नहीं है। ये तस्वीर अक्टूबर 2020 में बिहार के मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान फायरिंग में मृत युवक अनुराग पोद्दार की मां की है।

  • Claim Review : सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीर में दिख रही महिला को दिल्ली के मृत युवक रिंकू शर्मा की मां बता रहे हैं।
  • Claimed By : prakhar tripathi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later