Fact Check : मुंबई में क्रेडिट कार्ड चोरी में गिरफ्तार आरोपियों की तस्वीर ‘नाई जिहाद’ के झूठे दावे से वायरल

मुंबई में साढ़े 10 साल पहले क्रेडिट कार्ड चोरी के मामले में पकड़े गए युवकों की तस्वीर को मनगढ़ंत ‘नाई जिहाद’ के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : मुंबई में क्रेडिट कार्ड चोरी में गिरफ्तार आरोपियों की तस्वीर ‘नाई जिहाद’ के झूठे दावे से वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मुंबई में दो युवकों की एक तस्वीर को शेयर कर सांप्रदायिक दावा किया जा रहा है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स पुलिस के साथ खड़े इन युवकों की तस्वीर को पोस्ट कर दावा कर रहे हैं कि मुंबई में पुलिस की गिरफ्त में खड़े दोनों युवकों ने ‘नाई जिहाद’ की बात को कबूला है। युवकों ने पुलिस को बताया है कि इस ‘नाई जिहाद’ के तहत हिंदुओं को एड्स का मरीज बनाकर मारा जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि मुंबई में ‘नाई जिहाद’ जैसा कोई मामला सामने नहीं आया है। वायरल तस्वीर करीब साढ़े 10 साल पहले क्रेडिट कार्ड चोरी के मामले में पकड़े गए आरोपियों की है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है।

फेसबुक यूजर ‘सनातनी धर्म योद्धा‘ (आर्काइव लिंक) ने 3 मार्च को तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा,

“मुंबई में देवबंद और रजा अकादमी द्वारा नाई-जिहाद
दोनो मुस्लिम लड़कों अली और मोहम्मद ने पुलिस को बताया
मस्जिदों में इन्हे हिंदुओं की दाढ़ी/कटिंग के दौरान एड्स के ब्लेड से कट लगाने का हुनर सिखाया जाता है
यह नाई जिहाद है जिस्मे हिन्दुओं को एड्स का मरीज बनाकर मारा जा रहा है”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। 18 जुलाई 2013 को इंडिया टीवी की वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर छपी है। इसमें वायरल तस्वीर का उपयोग भी किया गया है। खबर के अनुसार, “मुंबई पुलिस ने बिहार के छपरा जिले के मशहूर भोजपुरी अभिनेता इरफान खान और उनके दोस्त संजय यादव को क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और बिल बुक चुराने और फिर कीमती सामान खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इरफान खान अब तक दो भोजपुरी फिल्मों में काम कर चुके हैं।” खबर में कहीं भी ‘नाई जिहाद’ जैसा कोई जिक्र नहीं किया गया है।

इस मामले से संबंधित वीडियो न्यूज को इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। इसे 18 जुलाई 2013 को अपलोड किया गया है। इसमें भी बताया गया है कि भोजपुरी अभिनेता इरफान खान और उसके सहयोगी संजय यादव को क्रेडिट कार्ड चोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया है। इन पर क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और बिल बुक चुराने का आरोप है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी के पास से चेकबुक बरामद की गई हैं। इस वीडियो न्यूज में भी ‘नाई जिहाद’ जैसा कोई जिक्र नहीं मिला।

‘नाई जिहाद’ के बारे में हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया लेकिन ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे यह साबित हो सके कि मुंबई में ऐसा कोई मामला सामने आया है।

इससे पहले भी यह तस्वीर इसी दावे के साथ वायरल हो चुकी है। उस समय विश्वास न्यूज ने मुंबई के स्वतंत्र पत्रकार राहुल देव शर्मा से संपर्क कर वायरल तस्वीर भेजी थी। उन्होंने दावे को गलत बताते हुए तस्वीर को पुराने अन्य मामले से जुड़ा बताया था।

तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। हरिद्वार में रहने वाले यूजर के पांच हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मुंबई में साढ़े 10 साल पहले क्रेडिट कार्ड चोरी के मामले में पकड़े गए युवकों की तस्वीर को मनगढ़ंत ‘नाई जिहाद’ के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट