X
X

Fact Check: हार्दिक पांड्या के सामने नहीं लगे ‘मुंबई चा राजा,रोहित शर्मा’ वाले नारे, एडिटेड है वीडियो

एयरपोर्ट पर हार्दिक पांड्या के पहुंचने के वीडियो को एडिट करके शेयर किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा वीडियो पुराना है। ऑरिजिनल वीडियो को एडिट कर उसमें ‘मुंबई चा राजा,रोहित शर्मा’ नारों की अवाज अलग से जोड़ी गई है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Dec 26, 2023 at 03:05 PM
  • Updated: Dec 26, 2023 at 03:46 PM

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। आईपीएल 2024 में हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के कप्तान होंगे। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ‘मुंबई चा राजा रोहित शर्मा’ का नारा सुनाई दे रहे हैं। इसको शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि हार्दिक पांड्या के सामने ‘मुंबई चा राजा रोहित शर्मा’ के नारे लगे।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो एडिटेड है। हार्दिक पांड्या के सामने रोहित शर्मा के नारे लगने का दावा फर्जी है। ऑरिजिनल वीडियो को एडिट कर उसमें नारों की अवाज अलग से जोड़ी गई है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक पेज ‘Rohit Sharma fans‘ (आकाईव लिंक) ने 26 दिसंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,”मुंबई का राजा रोहित शर्मा.मेरा मानना ​​है कि हार्दिक पांडिया को सार्वजनिक उपस्थिति से बचना चाहिए। #हार्दिकपांड्या #मुंबईइंडियन्स #रोहितशर्मा #क्रिकेटट्विटर”

ऐसे ही एक अन्य फेसबुक पेज ‘Playonindia’ ने भी पांड्या के अन्य एयरपोर्ट वीडियो को शेयर किया है। जिसमें दावा किया गया है, ” एयरपोर्ट पर हार्दिक पांड्या के देखकर रोहित शर्मा के फैंस ने लगाए नारे #मुंबई का राजा रोहित शर्मा।”

पड़ताल 

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए उसके स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर अपलोड किया। वीडियो से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। मिड-डे की वेबसाइट पर 23 जनवरी 2020 को तस्वीर से जुड़ी खबर केअनुसार, हार्दिक पंड्या की यह तस्वीर मुंबई एयरपोर्ट की है। यहां तस्वीरों का क्रेडिट योगेन शाह को दिया गया है। इसमें कहीं भी ‘मुंबई चा राजा रोहित शर्मा’ के नारे लगने का जिक्र नहीं है।

हमें वीरल भयानी के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी वीडियो से जुड़ी पोस्ट मिली। 21 जनवरी 2020 को किए गए पोस्ट में कई अन्य बॉलीवुड सेलेब्स के फोटोज मौजूद हैं। वीडियो से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ें। 

जांच में आगे हमने हार्दिक पांड्या के दूसरे वीडियो के बारे में सर्च किया। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर वीडियो से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिली। एनडीटीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर असल वीडियो देखा जा सकता है। वीडियो को 24 अगस्त 2022 को अपलोड किया गया है। 

‘इंस्टेंट बॉलीवुड’ के वेरिफाइड इंस्टाग्राम पेज पर भी वीडियो मिला। वीडियो को 23 अगस्त 2022 को शेयर किया गया है। यहां भी हमें ऐसे कोई नारे सुनाई नहीं दिए, जो वायरल वीडियो में सुनाई दे रहे हैं। 

वायरल वीडियो के बारे में हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि, यह वीडियो एडिटेड है।

अंत में एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक पेज को हमने स्कैन किया। पेज को 8 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: एयरपोर्ट पर हार्दिक पांड्या के पहुंचने के वीडियो को एडिट करके शेयर किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा वीडियो पुराना है। ऑरिजिनल वीडियो को एडिट कर उसमें ‘मुंबई चा राजा,रोहित शर्मा’ नारों की अवाज अलग से जोड़ी गई है।

  • Claim Review : हार्दिक पांड्या के सामने 'मुंबई चा राजा रोहित शर्मा' के नारे लगे।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - Rohit Sharma fans
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later