Fact Check: राम मंदिर और शिरडी साईं को लेकर मुकेश खन्ना ने नहीं किया है एक्स पर ये पोस्ट 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुकेश खन्ना के एक्स पोस्ट  के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत साबित हुआ। मुकेश खन्ना ने इस तरह का कोई एक्स पोस्ट नहीं किया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म  पर अभिनेता मुकेश खन्ना के नाम से  एक्‍स पोस्‍ट का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक्‍स पोस्‍ट कर लिखा, “शिरडी साईं ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के लिए पैसे देने से इनकार कर दिया है।”

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में इस पोस्ट को फर्जी पाया। खुद मुकेश खन्ना ने भी कन्फर्म किया कि उन्होंने एक्स पर ऐसा कोई पोस्ट नहीं किया है। यह फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Rajshri Gupta’ ने वायरल स्क्रीनशॉट को 10 अक्टूबर 2024 को शेयर किया। वायरल पोस्ट एक ट्वीट का स्क्रीनहोत है जिसे मुकेश खन्ना के नाम से बने और उनकी तस्वीर लगे प्रोफ़ाइल से किया गया है। ट्वीट में लिखा है “राम मंदिर को चंदा नहीं देने का कारण “सांई ट्रस्ट” ने अपने को ‘हिंदुओं से अलग होना बताया। जबकि इस ट्रस्ट की कुल संपत्ति हिंदुओं की देन है और हिंदुओं से ही अलग बताना धोखा नहीं है ???:.

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावा एक बार पहले भी वायरल हो चुका है। उस समय भी विश्वास न्यूज ने इसकी जांच की थी और इसे फर्जी पाया था। वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने मुकेश खन्ना के आधिकारिक एक्स (ट्विटर) अकाउंट को खंगाला था। हमें यहां ऐसी ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली थी। हमने एक बार फिर इस अकाउंट की जांच की। हमें यहाँ ऐसी कोई  हालिया पोस्ट भी नहीं मिली।

पिछली बार जांच में हमने पाया था कि वायरल स्क्रीनशॉट पर यूजर की एक्‍स आईडी आधी-अधूरी थी। गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें पता चला था कि यह स्क्रीनशॉट साल 2021 से सोशल मीडिया पर वायरल है। 2021 में भी इस स्क्रीनशॉट को कई यूजर्स ने शेयर किया हुआ था। एक फेसबुक यूजर जीतलाल महेंद्र ने भी 4 जनवरी 2021 को इस वायरल पोस्ट को शेयर किया था। इस पर यूजर की आईडी @ThemukeshK_ लिखी हुई थी। इस आईडी के बारे में सर्च करने पर हमें एक एक्‍स अकाउंट मिला था। हमने इस अकाउंट के सभी पोस्‍ट को स्कैन किया, लेकिन हमें इस अकाउंट पर यह पोस्‍ट नहीं मिला। हमने वेब आर्काइव टूल की मदद से भी इसके एक्‍स पोस्‍ट को खंगाला। मगर हमें ऐसा कोई पोस्‍ट वहां नहीं मिला।

सर्च के दौरान हमने पाया था कि फेसबुक यूजर जीतलाल महेंद्र ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया था, उस पर लिखा हुआ था कि इस एक्‍स पोस्‍ट को 3 जनवरी 2021 को किया गया है, जबकि @ThemukeshK_  एक्‍स पर जुलाई 2021 से सक्रिय है। इसके बाद ये साफ होता है कि ये एक्‍स पोस्‍ट इस आईडी से नहीं किया गया है। हमने इसके बाडी @ThemukeshK_  के नाम से बनी दूसरी आईडी के बारे में पता करने की कोशिश की थी,लेकिन हमें इस नाम से बनी कोई दूसरी आईडी नहीं मिली थी।

राम मंदिर को लेकर शिरडी साईं ट्रस्ट के नाम से ऐसे ही एक दावे का फैक्ट चेक हमने कुछ समय पहले किया था। इसकी पड़ताल को आप लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ के नाम से भी यह ट्वीट वायरल है। हमने उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भी खंगाला। हमें वहां ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ का अकाउंट वेरिफाइड है, जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में ऐसा नहीं है। पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ की यूजर हैंडल @Pushpendraamu है,जबकि वायरल स्क्रीनशॉट पर ट्विटर हैंडल का नाम @real_hi लिखा हुआ है।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुकेश खन्ना से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था, “वायरल दावा गलत है। मैंने ऐसा कोई एक्‍स पोस्‍ट नहीं किया है। यह मेरा अकाउंट नहीं है।”

गलत दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Rajshri Gupta‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर की गई पोस्ट के अनुसार, यूजर जबलपुर के रहने वाले हैं। यूजर के 1700 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुकेश खन्ना के एक्स पोस्ट  के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत साबित हुआ। मुकेश खन्ना ने इस तरह का कोई एक्स पोस्ट नहीं किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट