Fact Check: मुकेश खन्ना ने राम मंदिर और शिरडी साईं को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुकेश खन्ना के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला। मुकेश खन्ना द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

Fact Check: मुकेश खन्ना ने राम मंदिर और शिरडी साईं को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर अभिनेता मुकेश खन्ना के नाम से ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें प्रोफाइल फोटो पर मुकेश खन्ना की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। स्क्रीनशॉट पर लिखा गया है, “शिरडी साईं ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के लिए पैसे देने से इनकार कर दिया है।”

विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी जांच की। यह फर्जी निकला। खुद मुकेश खन्ना ने भी कन्फर्म किया है कि उन्होंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। यह फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘मिलिंद दीक्षित’ ने वायरल स्क्रीनशॉट को 14 अप्रैल 2023 को शेयर किया है। यूजर ने कैप्शन में लिखा है, “यह वही शिरडी साईं ट्रस्ट है जिसने राम मंदिर निर्माण में चंदा देने से साफ इंकार कर दिया था। अब यही शिरडी साईं ट्रस्ट ने हज कमेटी को 35 करोड़ का दान दिया है। जागो हिन्दू…साईं भक्तों।”

ट्वीट में लिखा हुआ है, “राम मंदिर को चंदा नहीं देने का कारण “सांई ट्रस्ट” ने अपने को ‘हिंदुओं से अलग होना बताया। जबकि इस ट्रस्ट की कुल संपत्ति हिंदुओं की देन है और हिंदुओं से ही अलग बताना धोखा नही है ???:.

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर मुकेश खन्ना के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें उनका आधिकारिक यूट्यूब चैनल प्राप्त हुआ। चैनल के अबाउट अस में हमें उनके ट्विटर अकाउंट का लिंक प्राप्त हुआ। फिर हमने उनके ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें ऐसी कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिली।

वायरल स्क्रीनशॉट पर यूजर की ट्विटर आईडी आधी-अधूरी है। इसी का पता करने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमने पाया कि यह स्क्रीनशॉट साल 2021 से सोशल मीडिया पर वायरल है। 2021 में भी इस स्क्रीनशॉट को कई यूजर्स ने शेयर किया हुआ है। एक फेसबुक यूजर जीतलाल महेंद्र ने भी 4 जनवरी 2021 को इस वायरल पोस्ट को शेयर किया हुआ है। इस पर यूजर की आईडी @ThemukeshK_ लिखी हुई है। 

https://twitter.com/Mukeshk_1

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इस आईडी के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें एक ट्विटर अकाउंट मिला। हमने इस अकाउंट के सभी ट्वीट को स्कैन किया, लेकिन हमें इस अकाउंट पर यह ट्वीट नहीं मिला। हमने वेब आर्काइव टूल की मदद से भी इसके ट्वीट को खंगाला। मगर हमें ऐसा कोई ट्वीट वहां नहीं मिला। सर्च के दौरान हमने पाया कि फेसबुक यूजर जीतलाल महेंद्र ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया है। उस पर लिखा हुआ है कि इस ट्वीट को 3 जनवरी 2021 को किया गया है, जबकि @ThemukeshK_  ट्विटर पर जुलाई 2021 से सक्रिय है। इसके बाद ये साफ होता है कि ये ट्वीट इस आईडी से नहीं किया गया है। @ThemukeshK_  के नाम से बनी दूसरी आईडी के बारे में पता करने की कोशिश की,लेकिन हमें इस नाम से बनी कोई दूसरी आईडी नहीं मिली।

राम मंदिर को लेकर शिरडी साईं ट्रस्ट के नाम से ऐसे ही एक दावे का फैक्ट चेक हमने कुछ समय पहले किया था। इसकी पड़ताल को आप लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ के नाम से भी यह ट्वीट वायरल है। हमने उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भी खंगाला। हमें वहां ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ का अकाउंट वेरिफाइड है, जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में ऐसा नहीं है। पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ की यूजर हैंडल @Pushpendraamu है,जबकि वायरल स्क्रीनशॉट पर ट्विटर हैंडल का नाम @real_hi लिखा हुआ है।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुकेश खन्ना से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। मैंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। यह मेरा अकाउंट नहीं है।” 

गलत दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘मिलिंद दीक्षित‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर की गई पोस्ट के अनुसार, यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर के 659 मित्र हैं और यूजर को 238 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुकेश खन्ना के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला। मुकेश खन्ना द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट