Fact Check: मुकेश खन्ना ने बॉलीवुड को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुकेश खन्ना के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला। मुकेश खन्ना द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

Fact Check: मुकेश खन्ना ने बॉलीवुड को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर अभिनेता मुकेश खन्ना के नाम से ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें प्रोफाइल फोटो पर मुकेश खन्ना की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। स्क्रीनशॉट पर लिखा गया है कि इस देश में बॉलीवुड ने ही गंदगी फैलाई है। सोशल मीडिया यूजर्स इस ट्वीट को मुकेश खन्ना का समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी जांच की। यह फर्जी निकला। खुद मुकेश खन्ना ने भी कन्फर्म किया है कि उन्होंने ऐसा ट्वीट नहीं किया है। यह फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर देवराज राज ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। स्क्रीनशॉट पर लिखा हुआ है, “मैं खुलकर बोलता हूँ, मेरे देश में बॉलीवुड ने ही गंदगी फैलाई है, क्या कोई और भी है जो मेरे साथ बेखौफ खड़ा हो सके। मुझसे जुड़ते जाएं मैं सबको फॉलो बैक। करूंगा।”

पोस्‍ट का अकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर मुकेश खन्ना के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें उनका आधिकारिक यूट्यूब चैनल प्राप्त हुआ। चैनल के अबाउट अस में हमें उनके ट्विटर अकाउंट का लिंक प्राप्त हुआ। फिर हमने उनके ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें ऐसी कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिली।

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। हमने स्क्रीनशॉट पर लिखे यूजर आईडी @Mukeshk_1 के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें पता चला कि ये ट्विटर अकाउंट मुकेश खन्ना के नाम से बनाया गया एक पैरोडी अकाउंट है। 

https://twitter.com/Mukeshk_1

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने मुकेश खन्ना से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है।

गलत दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘देवराज राज‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर इलाहाबाद का रहने वाला है। यूजर को 979 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुकेश खन्ना के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला। मुकेश खन्ना द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट