X
X

Fact Check : मुकेश अंबानी का नहीं है कोई ट्विटर हैंडल, दंगाइयों को लेकर किया गया ट्वीट फेक है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक निकली। मुकेश अंबानी के नाम पर कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी के नाम से एक बार फिर से फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया गया कि मुकेश अंबानी ने भारत सरकार से अपील की है कि दंगाइयों की संपत्ति कुर्क करने के साथ ही इनका 10 साल के लिए मतदान का अधिकार समाप्‍त कर देना चाहिए। फेसबुक से लेकर ट्विटर तक पर लोग इस ट्वीट को सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। मुकेश अंबानी और उनका परिवार सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं है। इनके नाम से वायरल ट्वीट फेक है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर तेजबहादुर सिंह ने 17 अगस्‍त को एक फर्जी ट्वीट का स्‍कीनशॉट अपलोड करते हुए लिखा : ‘सही बात है , दंगाईयों द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई दंगाईयों से ही हो साथ में उनको उनके मताधिकार को १० वर्ष तक के लिए निलंबित कर देना चाहिए।’

पोस्‍ट में मुकेश अंबानी का एक फर्जी ट्वीट है। जिस पर लिखा है : ‘मैं भारत सरकार से निवेदन करता हूं कि दंगाइयों की संम्‍पत्ति कुर्क करने के साथ 10 साल का वोटिंग राइटस भी समाप्‍त करना चाहिए ताकि वोटों के लालच में कोई दुरुपयोग ना कर सके।’

वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड लिंक यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट के साथ दिए गए उस ट्विटर हैंडल की जांच की, जिसके नाम पर पोस्‍ट वायरल की जा रही है। @Thejioindia नाम के इस ट्विटर हैंडल को जुलाई 2020 में बनाया गया। यह मुकेश अंबानी के नाम पर बना एक फर्जी ट्विटर हैंडल है। इसे 17 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

इस हैंडल पर हमें कई ऐसे ट्वीट मिले, जो पढ़कर फर्जी लग रहे हैं। इनमें हिंदी की गलतियों की भरमार है। सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि यह कोई वेरिफाइड अकाउंट नहीं है। वरना अकाउंट के आगे ब्‍लू टिक जरूर होता।

पड़ताल के अगले चरण में हमने रिलायंस कंपनी के अधिकारियों से संपर्क किया। कंपनी के प्रवक्‍ता ने हमें बताया कि मुकेश अंबानी और उनके परिवार का कोई भी सदस्‍य सोशल मीडिया पर नहीं है। उनके नाम पर बने सभी अकाउंट फेक हैं।

अब बारी थी इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूज़र के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग करने की। Tejbahadur Singh नाम के इस अकाउंट को 22 लोग फॉलो करते हैं और अकाउंट में लिखे इंट्रो के अनुसार यूज़र वाराणसी का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक निकली। मुकेश अंबानी के नाम पर कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है।

  • Claim Review : मुकेश अंबानी ने दंगाइयों को लेकर किया ट्वीट
  • Claimed By : फेसबुक यूजर तेजबहादुर सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later