X
X

Fact Check: सावधान, बंगला साहिब में अभी CT स्कैन और MRI सुविधा नहीं है

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Apr 26, 2019 at 01:36 PM
  • Updated: Apr 26, 2019 at 01:57 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। आज कल सोशल मीडिया पर एक पोस्ट फैली हुई है कि जिसमे बंगला साहिब गुरूद्वारे की तस्वीर लगा के कहा गया है कि इस गुरूद्वारे में MRI CT स्कैन की सुविधा शुरू की गई है. हमारी पड़ताल में पाया गया कि यह खबर गलत है. बंगला साहिब गुरूद्वारे में यह सुविधा अभी शुरू नहीं हुई है.

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

वायरल हो रही पोस्ट में गुरुद्वारे की तस्वीर दिखाई गई है और कहा गया है कि इस गुरुद्वारे में एम आर आई और सीटी स्कैन की सुविधा शुरू की गई है और यहाँ ₹5000 के टेस्ट सिर्फ ₹50 में किए जा रहे हैं.

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट में से गुरूद्वारे के फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर दिल्ली के बंगला साहिब गुरूद्वारे की है.

हमने Delhi Sikh Gurdwara Management Committee (DSGMC ) से बात की और हमें बताया गया कि बंगला साहिब गुरूद्वारे में MRI और CT स्कैन मशीन लगाने का प्रस्ताव आया है और इस पर काम चल रहा है.

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) के अध्‍यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि नवंबर में आने वाले गुरुपर्व के मौके पर यह सुविधाएं शुरू करने की कोशिश की जाएंगी।

हमने बंगला साहिब गुरूद्वारे की डिस्पेंसरी के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट से बात की और उन्होंने भी हमें यही बताया कि दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ही बंगला साहिब गुरूद्वारे की डिस्पेंसरी को चलाती है और इसकी फंडिंग भी वहीँ से आती है. डिस्पेंसरी ने MRI और CT स्कैन मशीन की मांग को DSGMC के सामने रखा और मैनेजमेंट द्वारा भरोसा दिलाया गया कि नवंबर 2019 तक इन दोनों मशीनों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि यह मशीन अभी तक आई नहीं है.

हमने Delhi Sikh Gurdwara Management Committee (DSGMC ) से बात की और हमें बताया गया कि बंगला साहिब गुरूद्वारे में MRI और CT स्कैन मशीन लगाने का प्रस्ताव आया है और इस पर चर्चा चल रही है पर अभी कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है.

हमने बंगला साहिब गुरूद्वारे की डिस्पेंसरी के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट से बात की और उन्होंने भी हमें यही बताया कि Delhi Sikh Gurdwara Management Committee ही बंगला साहिब गुरूद्वारे की डिस्पेंसरी को चलाती है और इसकी फंडिंग भी वहीँ से आती है. डिस्पेंसरी ने MRI और CT स्कैन मशीन की मांग को DSGMC के सामने रखा और मैनेजमेंट द्वारा भरोसा दिलाया गया कि नवंबर 2019 तक इन दोनों मशीनों की व्यवस्था की जाएगी। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह मशीन अभी तक आई नहीं है और इस मामले में उनके पास कोई अपडेट भी नहीं है.

इस पोस्ट को ‘हमारा अधिकार’ नामक एक फेसबुक पेज पर शेयर किया गया था. इस पेज के 26000 फॉलोअर हैं.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में पाया गया कि यह खबर गलत है. बंगला साहिब गुरूद्वारे में MRI और CT स्कैन की सुविधा अभी शुरू नहीं हुई है.

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : बंगला साहेब गुरुद्वारे में एम आर आई और सीटी स्कैन की सुविधा शुरू की गई है
  • Claimed By : हमारा अधिकार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later