Fact Check: MP में कांग्रेस के पांच सीटों पर उम्मीदवारों को बदले जाने के दावे के साथ वायरल सूची FAKE

मध्य प्रदेश में सेवडा, शिवपुरी, पिछोड़, आमला और शुजालपुर से कांग्रेस के प्रत्याशियों को बदले जाने के दावे के साथ वायरल उम्मीदवारों की सूची फेक है। वायरल पोस्ट में जिन पांच सीटों पर उम्मीदवारों को बदले जाने का दावा किया गया है, उसमें से केवल पिछोड़ सीट से उम्मीदवार को बदलते हुए शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को टिकट दिया गया है।

Fact Check: MP में कांग्रेस के पांच सीटों पर उम्मीदवारों को बदले जाने के दावे के साथ वायरल सूची FAKE

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर कांग्रेस उम्मीदवारों की एक सूची वायरल हो रही है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह मध्य प्रदेश में कांग्रेस की तरफ से जारी बदले हुए उम्मीदवारों की सूची है, जिसे प्रियंका गांधी की रैली के बाद जारी किया गया है। वायरल पोस्ट में यह दावा किया गया है कि कांग्रेस ने सेवडा, शिवपुरी, पिछोर, आमला और शुजालपुर विधानसभा सीट के प्रत्याशियों को बदल दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। मध्य प्रदेश की पांच विधानसभा सीट पर बदले हुए प्रत्याशियों के दावे के साथ वायरल हो रही कांग्रेस की सूची फेक है। जिन बदले हुए उम्मीदवारों की सूची कांग्रेस ने जारी की है, वह वायरल सूची से बिलकुल अलग है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Er Mahendra Pal’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “प्रियंका गांधी जी की रैली के बाद कांग्रेस ने फिर बदले प्रत्याशी…कांग्रेस ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में फिर बदले 5 प्रत्याशी…सेवडा, शिवपुरी, पिछोर, आमला और शुजालपुर विधानसभा सीट के प्रत्याशी बदले।”

सोशल मीडिया पर वायरल फेक लिस्ट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस सूची को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

चुनाव आयोग मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर चुका है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होना है, जिसके नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

इसी के मद्देनजर कांग्रेस अभी तक उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर चुकी है। इस सूची में कांग्रेस ने 88 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की।

मध्य प्रदेश कांग्रेस के आधिकारिक एक्स हैंडल पर उम्मीदवारों की दूसरी सूची को जारी किया गया है, जिसमें कुल 88 प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है।

वहीं, इससे पहले जारी पहली सूची में पार्टी ने 144 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी।

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की सेवडा सीट से घनश्याम सिंह की जगह दामोदर यादव, शिवपुरी सीट से के पी सिंह की जगह वीरेंद्र रघुवंशी, पिछोड़ से अरविंद सिंह लोधी की जगह के पी सिंह, अमिया से मनोज मालवे की जगह निशा बांगडे और शुजलपुर से रामवीर सिंह सिकरवार की जगह योगेंद्र सिंह बंटी बाना को अपना उम्मीदवार बनाया है।

न्यूज सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें मध्य प्रदेश में कुछ सीटों के लिए कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवारों को बदले जाने की सूचना दी गई है। एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने चार सीटों पर उम्मीदवार बदल दिए हैं। कांग्रेस ने सुमावली, पपिरिया (आरक्षित), बड़नगर और जावरा से उम्मीदवारों को बदल दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सुमावली से कुलदीप सिकरवार की जगह अजब सिंह कुशवाहा, पिपरिया से गुरु चरण खरे की जगह वीरेंद्र बेलवंशी, बड़नगर से राजेंद्र सिंह सोलंकी की जगह मुरली मोरवल और जावरा से हिम्मत श्रीमाल की जगह वीरेंद्र सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले कांग्रेस ने तीन प्रत्याशियों को बदला था, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष रहे नर्मदा प्रसाद प्रजापति को नरसिंहपुर जिले की गोटेगांव (अनुसूचित जाति आरक्षित), दतिया से गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ राजेंद्र भारती और पिछोर से शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को टिकट दिया है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, एमपी की आमला सीट पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार की घोषणा कर चुकी है लेकिन पूर्व डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे का इस्तीफा स्वीकार होने के बाद वह इस सीट पर अपनी दावेदारी रख रही हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की सूची में आगे भी बदलाव कर सकती है।

वायरल पोस्ट में सेवडा, शिवपुरी, पिछोड़, आमला और शुजालपुर सीट के उम्मीदवारों को बदले जाने का दावा किया गया है, जबकि कांग्रेस ने सुमावली, पिपरिया (सुरक्षित), बड़नगर और जावरा से उम्मीदवारों को बदला है। वायरल पोस्ट में शामिल पांच सीटों में से केवल पिछोड़ पर कांग्रेस ने शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, वायरल पोस्ट में इस सीट से बदले हुए उम्मीदवार के नाम पर के पी सिंह का जिक्र है।

कांग्रेस मध्य प्रदेश के आधिकारिक एक्स हैंडल से भी इस वायरल सूची को फेक बताते हुए स्पष्टीकरण जारी किया है।

पोस्ट में इस सूची को फेक बताते हुए भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए मतदाताओं से सावधान रहने की अपील की गई है। वायरल पोस्ट को लेकर हमने हमारे सहयोगी नईदुनिया के भोपाल ब्यूरो में कांग्रेस को कवर करने वाले वैभव श्रीधर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल पोस्ट में कांग्रेस की तरफ से बदले गए उम्मीदवारों के नाम पर जारी सूची फेक है।” उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने अभी तक कुल सात सीटों पर उम्मीदवार बदला है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर मध्य प्रदेश के शिवपुरी के निवासी हैं। इससे पहले केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक वीडियो क्लिप वायरल हुआ था, जिसमें दावा किया गया था कि वह बीजेपी में रहते हुए कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक और फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश में सेवडा, शिवपुरी, पिछोड़, आमला और शुजालपुर से कांग्रेस के प्रत्याशियों को बदले जाने के दावे के साथ वायरल उम्मीदवारों की सूची फेक है। वायरल पोस्ट में जिन पांच सीटों पर उम्मीदवारों को बदले जाने का दावा किया गया है, उसमें से केवल पिछोड़ सीट से उम्मीदवार को बदलते हुए शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को टिकट दिया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट