X
X

Fact Check : MP में भालू दिखने की घटना को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से जोड़कर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भालू के झुंड के अयोध्या पहुंचने के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। ग्रामीण इलाके में भालू दिखने की यह घटना मध्य प्रदेश के शहडोल शहर के जयसिंहनगर की है। करीब एक हफ्ते पहले मादा भालू अपने बच्चों के साथ भटकते हुए रिहायशी इलाके में आ गई थी।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्‍या के राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले कई प्रकार की फर्जी और भ्रामक तस्‍वीरें और वीडियो वायरल हो चुके हैं। अब भालुओं के एक वीडियो को वायरल करके झूठ फैलाने की कोशिश की जा रही है। फेसबुक, इंस्‍टाग्राम पर भालुओं के झुंड का एक वीडियो को शेयर करते हुए कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये भालू प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए और भगवान राम को देखने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। ग्रामीण इलाके में भालू दिखने की यह घटना मध्य प्रदेश के शहडोल शहर के जयसिंहनगर की है। इससे पहले अयोध्‍या में जटायु के नाम पर भी एक फर्जी वीडियो वायरल हो चुका है। 

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर ‘लव पाठक गोपाल जी’ ने 10 जनवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “कोई चमत्कार अथवा प्रभु दर्शन के लिए.. भालूओ का झुंड पहुंचा अयोध्या भालू अपने 4 शावकों के साथ आए अयोध्या..जय श्री राम”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/rastrvadi_4/status/1744717985678569560

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट पांच जनवरी 2024 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, ‘मध्य प्रदेश के जयसिंहनगर वन परिक्षेत्र से लगे ग्रामीण इलाके में भालुओं का एक समूह रिहायशी इलाके में घुस आया। साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वन विभाग की टीम का कहना है कि मोबाइल टावर पर मधुमक्खियों का छत्ता लगा हुआ है। इसी कारण शहर के लालच में भालू गांव में घुस आए। रिपोर्ट में वीडियो का लंबा वर्जन भी मौजूद है। 23 सेकेंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। 

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक अन्य न्यूज रिपोर्ट ईटीवी भारत की वेबसाइट पर मिली। चार जनवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, शहडोल जिले के आस-पास घना जंगल है। ऐसे में अक्सर शहडोल जिले के कई इलाकों में जंगली जानवर देखने को मिलते हैं। ऐसा ही कुछ शहडोल के बनसुकली गांव में भी हुआ। दरअसल, एक मादा भालू अपने चार बच्चों के साथ गांव में घुस आई। रिपोर्ट में वायरल वीडियो मौजूद है।

पड़ताल के दौरान हमें न्यूज उमरिया नामक एक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो शेयर मिला। वीडियो को 4 जनवरी 2023 को इसी जानकारी के साथ शेयर किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने नईदुनिया  शहडोल के ब्यूरो चीफ विनोद कुमार शुक्ला से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो अमझोर वन परिक्षेत्र क्षेत्र के बनसुकली गांव का है और हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि लगभग दो महीने पुराना है। एक मादा भालू अपने चार बच्चों के साथ गांव में घुस आई थी।’

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि प्रोफाइल पर यूजर ने खुद को लखनऊ का रहने वाला बताया हुआ है। यूजर को 7.6 हजार लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भालू के झुंड के अयोध्या पहुंचने के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। ग्रामीण इलाके में भालू दिखने की यह घटना मध्य प्रदेश के शहडोल शहर के जयसिंहनगर की है। करीब एक हफ्ते पहले मादा भालू अपने बच्चों के साथ भटकते हुए रिहायशी इलाके में आ गई थी।

  • Claim Review : भालूओ का झुंड पहुंचा अयोध्या।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘लव पाठक गोपाल जी’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later