Fact Check: पाकिस्तानी एयरफोर्स के F-16 में पायलट के पेशाब करने का दावा करने वाली पोस्ट फर्जी, एडिट कर बनाई गई है तस्वीर

पाकिस्तानी पायलट के F-16 फाइटर जेट में पेशाब करने का दावा करने दावा फर्जी है। इस स्क्रीनशॉट को एडिट करके तैयार किया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसे कथित तौर पर पाकिस्तान के एक न्यूजपेपर ‘डॉन’ का स्क्रीनशॉट बताकर शेयर किया जा रहा है। इसकी हेडलाइन के मुताबिक, पाकिस्तान का पायलट फाइटर जेट F-16 में पेशाब करता पकड़ा गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल

पाकिस्तान के अखबार डॉन का आर्टिकल बताकर शेयर किए जा रहे स्क्रीनशॉट की अंग्रेजी हेडलाइन में लिखा है, ‘PAF F-16 की कॉकपिट में पेशाब करने वाले पायलट ने कहा कि उसे सपने में अल्लाह ने बताया है कि पेशाब से जेट की क्षमता बढ़ती है।’ इस स्क्रीनशॉट में लिखी गई बात को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। स्क्रीनशॉट को फेसबुक पर शेयर करने वाली पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने ऑनलाइन पड़ताल के बाद पाया कि वायरल दावे के जैसा कोई आर्टिकल DAWN में प्रकाशित नहीं किया गया है।

इसके अलावा इस कथित आर्टिकल के स्क्रीनशॉट में व्याकरण की कई अशुद्धियां मिलीं। हेडलाइन में efficiency को efficiancy लिखा गया है और अंत में पूर्ण विराम दिया गया है। हेडलाइन में पूर्णविराम का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इससे साफ तौर पर लग रहा है कि स्क्रीनशॉट को एडिट कर तैयार किया गया है।

स्क्रीनशॉट में आर्टिकल के प्रकाशित होने की तारीख 10 जून 2020 दी हुई है। हमने गूगल पर टाइम फिल्टर लगाकर भी सर्च किया, लेकिन इस तारीख को ऐसी कोई खबर प्रकाशित नहीं मिली।

हमने DAWN के असल आर्टिकल के साथ वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना की। डॉन के असल आर्टिकल में लेखक की बाइलाइन दी हुई होती है, लेकिन वायरल स्क्रीनशॉट में ये नहीं मिली। इस फर्क को नीचे देखा जा सकता है।

वायरल स्क्रीनशॉट में गड़बड़ियां।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में डॉन न्यूज, पाकिस्तान के सीनियर असाइनमेंट एडिटर अदील जाफरी से बात की। उन्होंने इस पोस्ट को फर्जी बताया।

हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक फेसबुक यूजर Rajesh K Srivastava के 400 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: पाकिस्तानी पायलट के F-16 फाइटर जेट में पेशाब करने का दावा करने दावा फर्जी है। इस स्क्रीनशॉट को एडिट करके तैयार किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट